CORONA UPDATES IN INDIA: विश्व के कई हिस्सों में तीसरी लहर की आहट, नहीं चेते तो दोबारा तबाही के मंजर दिखाएगा कोरोना

CORONA UPDATES IN INDIA: विश्व के कई हिस्सों में तीसरी लहर की आहट, नहीं चेते तो दोबारा तबाही के मंजर दिखाएगा कोरोना

DESK: कोरोनावायरस, एक ऐसा वायरस, जो बीते 2 सालों से विश्व में तबाही मचा रहा है, इसमें कोई नई बात नहीं है। यह तो सभी जानते हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि यह वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है, यानी कि अपना स्वरूप बदल रहा है, जिस वजह से इसपर काबू करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। इसके अलावा यह इतना शक्तिशाली है कि इसकी चपेट में आकर लोगों को अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी घर कर रही हैं, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और कम होती जा रही है। इसी बीच विश्व के कई हिस्सों में कोरोना के तीसरी लहर की आहट सुनाई दे रही है। ब्रिटेन, अमेरिका, रूस सहित कई बड़े देशों में कोरोना एक बार फिर पांव पसार रहा है।

भारत की बात करें तो यहां लोग खुद ही कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को न्योता देने में लगे हुए हैं। जिस तरह से लोग भीड़ में बिना मास्क के घूम रहे हैं, छुट्टियां मना रहे हैं, और सभी प्रोटोकॉल भूल चुके हैं, ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब इतिहास खुद को दोबारा दोहराएगा औऱ एक बार फिर अस्पताल में बेड औऱ ऑक्सीजन के लिए मारा-मारी हो जाएगी। संक्रमण की बात करें तो देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 41 हजार 383 नए केस सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 507 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या अब 3 करोड़ 12 लाख 57 हजार 720 हो गई है। भारत में अब तक कोरोना से 4 लाख 9 हजार 394 एक्टिव केस हैं। जबकि 3 करोड़ 4 लाख 29 हजार 339 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं अब तक कोरोना से 4 लाख 18 हजार 987 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना टीकाकरण की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 22 लाख 77 हजार 679 लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई गई, जिसके साथ ही देश में अब तक 41 करोड़ 78 लाख 51 हजार 151 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है।

अभी देश में कोरोना की तीसरी लहर के आने के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में लोगों की लापरवाही इस लहर को भी दूसरी लहर की तरह ही खतरनाक बना सकती है। ज्‍यादा भीड़भाड़ कोरोना को और भी ज्‍यादा बढ़ा सकती है। अगर लोग कुछ दिन और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें तो कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सकता है। सीरो सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 40 करोड़ लोग कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं और उन्‍होंने अभी तक टीका भी नहीं लगवाया है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक केरल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के आठ राज्यों समेत कुल 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यहां लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

Find Us on Facebook

Trending News