बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड चुनाव को लेकर उल्टी गिनती शुरु! समय से पहले हो सकते हैं इलेक्शन, चुनाव आयोग से मिलने लगे संकेत,पार्टियों ने शुरु कर दी तैयारी

झारखंड चुनाव को लेकर उल्टी गिनती शुरु! समय से पहले हो सकते हैं इलेक्शन, चुनाव आयोग से मिलने लगे संकेत,पार्टियों ने शुरु कर दी तैयारी

रांची: झारखंड विधानसभा का चुनाव समय से पहले होने के संकेत मिलने लगे है. अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में झारखंड विधानसभा का चुनाव हो सकता है. सितंबर के तीसरे सप्ताह में  चुनाव आयोग इलेक्शन को लेकर घोषणा कर सकती है. राज्य निर्वाचन कार्यालय को भारत निर्वाचन आयोग ने संकेत दे दिये है. भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है.  विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची को अपडेट करने का काम 25 जून 2024 को आरंभ हो गया है. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा हो रहा है. इससे पहले चुनाव कराना जरुरी हैं. 

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा है हम विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है. प्रशिक्षण का काम शुरू हो चुका है. वोटर लिस्ट का प्रकाशन अगस्त में पूरा हो जाएगा. ऐसे में हम काफी आगे चल रहे है. वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन के बाद चुनाव के बचे हुए अन्य काम भी पूरे कर लिए जाएंगे.

कथिततौर पर इस बार झारखंड  विधानसभा का चुनाव हरियाणा , महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर के साथ कराया जाएगा.बता दे  महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 27 नवंबर को तो हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को समाप्त हो जाएगा. वहीं झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी तक है . माना जा रहा है  कि महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर के साथ झारखंड का चुनाव कराया जा सकता है. 

नियमों के अनुसार वोटिंग से  45 दिन पहले इलेक्शन की घोषणा करना जरुरी है . हरियाणा में 31 अक्टूबर तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर लेना है, ऐसे में 45 दिन का समय देने के लिए 10 सितंबर से 15 के बीच चुनावों की घोषणा हो सकती है. 

Suggested News