निकाय चुनाव को लेकर सिर्फ इतने चरणों में होगी वोटों की काउंटिंग, राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर बनाए गाइडलाइन

निकाय चुनाव को लेकर सिर्फ इतने चरणों में होगी वोटों की काउंटिंग, राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर बनाए गाइडलाइन

PATNA : बिहार में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर हर दिन नई खबर सामने आ रही है। अब तक यह बात सामने आई थी कि बिहार में निकाय चुनाव दो चरणों में किए जाएंगे। अब ताजा खबरों के अनुसार चुनाव के बाद वोटों की काउंटिंग के लिए भी राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है। जारी दिशा निर्देश के अनुसार वोटों की काउंटिंग अधिकतम 11 चरणों में पूरी की जाएगी राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार में बूथों की संख्या एवं चक्र को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक हॉल में टेबल की संख्या 5,10 या 14 आवश्यकतानुसार निर्धारित की जा सकती है। मंगलवार को आयोग ने इस संबंध में सभी जिलों के जिलाधिकारी सब जिला निर्वाचन अधिकारी नगर पालिका को निर्देश जारी कर दिया है।

आयोग के अनुसार पांच 10 या 14 टेबल कर निर्धारण इस प्रकार किया जाए ताकि प्रत्येक मतगणना केंद्र की मतगणना अधिकतम 11 चक्र में उसी दिन पूरी हो जाए। इसके तहत यह व्यवस्था मतगणना समाप्ति के समय एवं मतगणना के चक्र की एकरूपता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है।

 आयोग के अनुसार प्रत्येक नगर निकाय के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र बनेगा यदि कोई मतगणना केंद्र किसी एक निर्धारित के लिए किया गया है, तो उस चरण में ही होने वाले किसी अन्य नगरपालिका का मतगणना उस केंद्र पर नहीं किया जाएगा। हालांकि आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी बड़े परिसर या भवन में एक से अधिक मतगणना केंद्र बनाए जाने पर कोई रोक नहीं है

ईवीएम की सुरक्षा पर ध्यान

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार निकाय चुनाव को लेकर ईवीएम की सुरक्षा को लेकर भी निर्देश जारी किया है। इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए कहा गया है। चूंकि भारत निर्वाचन आयोग ने ईवीएम इसी शर्त पर दिया है कि इनकी सुरक्षा को लेकर जो मानक है, उसमें किसी प्रकार की कमी न हो।

Find Us on Facebook

Trending News