नक्सल प्रभावित इलाकों में भाकपा माओवादी के भारत बंद का नहीं दिखा असर, बाजार भी खुले और परिचालन भी सामान्य

नक्सल प्रभावित इलाकों में भाकपा माओवादी के भारत बंद का नहीं दिखा असर, बाजार भी खुले और परिचालन भी सामान्य

NAWADA : प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी की ओर से 24 से 30 नवंबर तक शहीद सप्ताह मनाया जाएगा । इसको लेकर नवादा जिले के सभी थानों को अलर्ट किया गया है । एसपी डीएस सावलाराम ने सभी थानाध्यक्षों को सूचना संग्रह करने और प्रशासनिक सतर्कता एवं आवश्यक सुरक्षात्मक के साथ निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जारी अलर्ट में कहा गया है कि शहीद सप्ताह के दौरान पुलिस बल , छापेमारी दल , अर्धसैनिक बलों के कैंप , सरकारी दफ्तरों , पुलिस मुखबिरों आदि पर हमला से इनकार नहीं किया जा सकता है।

दरअसल,नक्सली नवादा में वर्षों पूर्व से शहीद सप्ताह मनाते रहे हैं।जिले के रजौली थाना इलाके के हाथोचक में सिंचाई विभाग की भूमि पर शहीद साथियों अरविंद यादव सहित अन्य का सीमेंटेड स्मारक तक बना रखे हैं।जहां प्रति वर्ष निर्धारित तिथि को शहीदों को अपने तरीके से श्रद्धांजलि दिया करते हैं।कई बार मामला सार्वजनिक होने के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा पुलिस मुछभेड़ में मारे गए नक्सलियों के नाम बनाए गए स्मारक को हटा नहीं सकी है।

इससे पहले प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने केंद्रीय कमेटी व पोलित ब्यूरो के सचिव प्रशांत बोस उर्फ किशन दा तथा उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में शनिवार को भारत बंद का ऐलान किया था।संगठन के पूर्वी रिजनल ब्यूरो के प्रवक्ता साकेत ने विज्ञप्ति जारी कर बंद का आह्वान किया था। 12 नवंबर को झारखंड पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया था । जिसे लेकर 15 नवंबर से ही नक्सली प्रतिरोध दिवस मना रहे हैं।

हालांकि बंद का नवादा में कोई असर नहीं देखा गया। बाजार भी पूर्ववत खुले और सड़कों पर वाहनों का परिचालन भी सामान्य दिनों की भांति हुआ।  इस दौरान जिला पुलिस के साथ ही केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान लगातार सक्रिय रहे।  जिले के रजौली , सिरदला , गोविंदपुर और कौआकोल थाना क्षेत्रों में एरिया डोमिनेशन किया गया। रजौली थाना क्षेत्र के चोरडीहा , जमुदाहा , भानेखाप , सुअरलेटी , सिरदला के खटांगी , लवनी समेत गोविंदपुर व कौआकोल थाना क्षेत्र के विभिन्न जगंली व पहाड़ी इलाकों में सुरक्षाबलों ने अभियान चलाया। एएसपी अभियान मोतीलाल इसका नेतृत्व कर रहे थे।

Find Us on Facebook

Trending News