बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सिरदर्द बनती साइबर धोखाधड़ी, साइबर फ्रॉड गिरोह ने उड़ाया पुलिस की नींद, गिरोह को पकड़ने में जुटी पुलिस

सिरदर्द बनती साइबर धोखाधड़ी, साइबर फ्रॉड गिरोह ने उड़ाया पुलिस की नींद, गिरोह को पकड़ने में जुटी पुलिस

कटिहार- डिजिटल हो रही दुनिया में साइबर अपराध का स्वरूप वैसे तो वर्षो पहले ही आ चुका था, इसके बाद देश में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में व्यापक वृद्धि हुई है. आजकल अधिकांश लोग रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित चीजों से निपटने में स्मार्टफोन और कंप्यूटर का बहुत अधिक उपयोग करते हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों के आनलाइन होने के कारण साइबर अपराधी आसानी से उन्हें निशाना बना लेते हैं.

बिहार में साइबर अपराध का धंधा जोरो पर है.तो वहीं अल करीम यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित कटिहार मेडिकल कॉलेज में दाखिले के नाम पर साइबर फ्रॉड की खबर है. पिछले कई महीनो से साइबर फ्रॉड का एक गिरोह कटिहार मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरी के पढ़ाई के लिए नामांकन देने के नाम पर देश के कई राज्य के युवाओं का ठगी का शिकार बन चुके हैं.इस बात की जानकारी प्रशासन को भी है.

 कटिहार मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर.बी. गुप्ता ने बताया कि कॉलेज प्रशासन  खुद इस गिरोह के कारनामे से परेशान है, ठगी के शिकार हुए कई लोग बाद में उन तक फोन करके भी यह शिकायत कर चुके हैं और इससे अल करीम यूनिवर्सिटी जैसे प्रतिष्ठित संस्था की प्रतिष्ठा भी दागदार हो रहा है. उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रशासन की तरफ से कटिहार साइबर थाना में एक मामला दर्ज करवाया गया है, साथ ही लोगों से अपील किया जा रहा है किसी भी हालत में सरकार के तय नियमों से ही मेडिकल में दाखिला संभव है, इसलिए किसी भी तरह का झांसा में न आये, यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

पूरे मामले पर कटिहार साइबर थाना इंचार्ज डीएसपी सद्दाम हुसैन कहते हैं कि साइबर ठग इन दोनों शिक्षण संस्थानों में दाखिला दिलाने के नाम पर ठगी का ऐसा बड़ा रैकेट चला रहे हैं, कटिहार मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिलाने के नाम पर भी अल करीम यूनिवर्सिटी के नाम पर इस तरह का ठगी का मामला उन लोगों के पास भी आया है, इस मामले में दिल्ली पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर कुछ डाक्यूमेंट्स भी बरामद किया है, जिसकी सूचना उन लोगों को भी है. 

जहां तक इस मामले पर कटिहार पुलिस की कार्रवाई की बात है तो पुलिस इस मामले को लेकर सक्रिय है और कई तत्व का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है. कटिहार साइबर थाना इंचार्ज डीएसपी सद्दाम हुसैन ने कहा कि जल्दी अल करीम यूनिवर्सिटी से जुड़े कटिहार मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिलाने के नाम पर साइबर फ्रॉड के इस गिरोह को गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस इस दिशा में लगातार काम कर रही है.

Suggested News