बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चोरी हुए तालाब को बरामद करने में जुटा दरभंगा जिला प्रशासन, कब्जाधारी के सामान को किया जब्त, जेसीबी से शुरू हुई खुदाई

चोरी हुए तालाब को बरामद करने में जुटा दरभंगा जिला प्रशासन, कब्जाधारी के सामान को किया जब्त, जेसीबी से शुरू हुई खुदाई

DARBHANGA : बिहार के दरभंगा जिला में रातों रात गायब हुए तालाब पर जिला दंडाधिकारी के आदेश के बाद गुरुवार को बड़ी कारवाई हुई है। सदर अंचलाधिकारी इन्द्रासन साह और DCLR संजीत कुमार भारी संख्या में पुलिस बल के साथ विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के वार्ड संख्या 4 में गायब हुए पोखर पर पहुंचे और तालाब वाले जमीन पर से कब्जाधारी के सामान को जप्त कर, बांस के बने चारदीवारी तथा झोपड़ी को तोड़कर जमीन को JCB मशीन से खोद तालाब के पुराने स्वरूप लाने की कवायद शुरू कर दी है। जिससे स्थानीय लोगों में काफी खुशी है।

वही DCLR संजीत कुमार ने कहा कि मीडिया के माध्यम से पता चला कि विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के वार्ड नं 4 में नीम पोखर के पास एक तालाब की चोरी कर ली गई है। अनुसंधान के क्रम में पता चला कि तालाब की चोरी नहीं, बल्कि तालाब का स्वरूप को बदल दिया गया था। इसके बाद समाहर्ता के न्यायालय से हमलोगों को अंतरिम आदेश मिला है कि 19 दिसंबर 22 से पूर्व में जो स्थिति थी। उसे उसी स्वरूप में लाना है। उस आदेश के अनुपालन हेतु हम लोग स्थल पर आए हैं और जलाशय को पुराने स्वरूप में ला रहे हैं।

वही जमीन पर मालिकाना हक जताने वाले यशवंत कुमार मंडल ने कहा कि हम लोगों को 1945 ई में दरभंगा राज से जमीन बंदोबस्त है। उसमें दो खेसरा अंकित किया गया है। 131 और 132 एक खेसरा है। एक खेसरा बकास तथा दूसरा गैर मजरुआ खास है। वहीं उन्होंने कहा कि प्रशासन के द्वारा उक्त खेसरा के जमीन को जलाशय कहा जा रहा है। जो वास्तव में कभी जलाशय था ही नहीं। 

वहीं उन्होंने कहा कि अभी जहां भी नई कॉलोनी बस रहे हैं। ऊंचे ऊंचे मकान बन रहे हैं और उसे मकान का पानी खाली पड़े जगह पर लग रहा है। जिसके कारण डबरा जैसा देखने लगता है। जबकि खतियान में आम का पेड़ लीची का पेड़ कटहल का पेड़ आदि तो नहीं लिखा रहता। यह सारा चीज पोखर में तो नहीं होता है। जिला प्रशासन के इस आदेश के विरुद्ध मैं न्यायालय का शरण लूंगा।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Suggested News