एयरपोर्ट बनने के बाद दरभंगा टेक्सटाइल उद्योग का हब बनने जा रहा है : शाहनवाज हुसैन

एयरपोर्ट बनने के बाद दरभंगा टेक्सटाइल उद्योग का हब बनने जा रहा है : शाहनवाज हुसैन

DARBHANGA : समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में उद्योग विभाग, बिहार सरकार के मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की अध्यक्षता में उद्योग विभाग की योजनाओं की प्रगति एवं दरभंगा में उद्योग स्थापित करने को लेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार के  मंत्री मदन सहनी, हायाघाट के विधायक रामचंद्र प्रसाद एवं विधान पार्षद अर्जुन सहनी उपस्थित थे। जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन के निर्देश पर उद्योग विस्तार पदाधिकारी नंदकिशोर यादव द्वारा पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि दरभंगा जिला में एक करोड़ 57 लाख रुपये की लागत से जिला उद्योग केंद्र भवन का निर्माण कराया गया है। मौलागंज में टेराकोटा क्लस्टर को सहायता प्रदान करने हेतु 40 लाख रुपये की लागत से सामान्य सुविधा केंद्र भवन बनाया गया, इसके साथ ही टूल्स एवं ट्रेनिंग सेंटर का भवन बन रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत दरभंगा जिले में वर्ष 2020-21 में निर्धारित लक्ष्य 100 लाभुकों को ऋण उपलब्ध कराने के विरूद्ध 104 लाभुकों को 310.04 लाख रुपये उपलब्ध कराया गया। वर्ष 2021-22 में निर्धारित लक्ष्य 100 के विरुद्ध 134 युवकों को ऋण उपलब्ध कराया गया। वर्ष 2022-23 के लिए निर्धारित लक्ष्य 250 है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत बिहार में दरभंगा जिला ने सर्वश्रेष्ठ काम किया है। यहां लक्ष्य से अधिक लोगों को ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए यहां के बैंकर्स भी बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत चारों अनुषंगी योजना मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत 594 लाभुकों का चयन किया गया है। जिनमें से 80 अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण आर-सेटी द्वारा कराया गया है। प्रशिक्षण के उपरांत उन्हें 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें 05 लाख रुपये का ऋण एवं 05 लाख रुपये का अनुदान शामिल है। मंत्री ने निर्देशित किया कि इस योजना के लाभुकों को शीघ्र प्रशिक्षण कार्य कराया जाए।

जिला उद्योग विस्तार पदाधिकारी ने कई लाभुकों के संबंध में बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से सहायता प्राप्त कर वे सफलता पूर्वक अपने उद्योग का संचालन कर रहे हैं। इनमें फेवर ब्लॉक इकाई स्थापित करने वाले विश्वनाथ कुमार, अहियापुर, बेनीपुर के लकड़ी का फर्नीचर उद्योग स्थापित करने वाले नथुनी दास, मशाला उद्योग स्थापित करने वाले राजाराम, आइसक्रीम उद्योग स्थापित करने वाले अनिल कुमार कामती शामिल हैं। उद्योग विस्तार पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना काल में अन्य राज्यों से आने वाले कुशल मजदूर के लिए जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना चलाया गया था। जिसके अंतर्गत दरभंगा में पांच कलस्टर बनाया गया है। जिनमें दो मखाना, एक फेवर ब्लॉक, एक रेडीमेड वस्त्र एवं एक मिथिला पेंटिंग क्लस्टर कार्यरत है। उद्योग मंत्री ने बताया कि दरभंगा में मिथिला हाट बनेगा। इसके लिए एक उपयुक्त स्थल का चयन कर लिया जाए। महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र मो. अंजारुल हसन ने बताया कि इसके लिए सारा मोहनपुर अवस्थित तलाब का चयन किया गया है। मंत्री ने कहा कि तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा, इसमें फव्वारा लगवाया जाएगा, तालाब के चारों तरफ दुकाने बनवाए जाएंगे तथा वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि दरभंगा में मखाना का एक बड़ा कलस्टर बनाया जाएगा, इसके लिए उद्योग विभाग 02 करोड़ रुपये आवंटित करने जा रही है।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जिलाधिकारी दरभंगा को 'एक जिला एक उत्पाद' के अंतर्गत मखाना उत्पादन को बेहतर ढंग से पोषित करने हेतु सम्मानित किया जा चुका है। इसलिए उद्योग विभाग को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उद्योग मंत्री ने कहा कि दरभंगा हवाई अड्डा बन जाने से दरभंगा में टेक्सटाइल उद्योग का हब बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनेक उद्यमी इसके लिए संपर्क कर रहे हैं यहां जूस, मखाना, खाद्य प्रसंस्करण एवं वस्त्र उद्योग की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। इथेनॉल उद्योग की शुरुआत पूर्णिया एवं मुजफ्फरपुर में की गई है इसके उपरांत अब भागलपुर और दरभंगा की बारी है। बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

उद्योग मंत्री के कर कमलों से नव निर्मित जिला उद्योग केंद्र भवन का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर  समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी,  विधान पार्षद अर्जुन सहनी एवं हायाघाट के  विधायक रामचंद्र प्रसाद उपस्थित थे। इसके उपरांत दरभंगा के डीएमसीएच में आयोजित संवाद कार्यक्रम में  उद्योग मंत्री ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के चयनित उद्यमियों से संवाद किये। इस अवसर पर दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, श्रम संसाधन व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  जीवेश कुमार एवं  विधान पार्षद अर्जुन उपस्थित थे। उद्योग विभाग के विशेष सचिव  आलोक कुमार एवं महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंजार उल हसन उक्त सभी अवसर पर उपस्थित रहे।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News