बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीसी ने अधिकारियो के दिए आदेश, अवैध खनन करनेवालों पर FIR दर्ज कर भेजें जेल

डीसी ने अधिकारियो के दिए आदेश, अवैध खनन करनेवालों पर FIR दर्ज कर भेजें जेल

PALAMU : जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त शांतनु कुमार अग्रहरी की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को जिला टास्क फोर्स खनन समिति की बैठक हुई। उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक दौरान  डीसी ने टास्क फोर्स के द्वारा पूर्व में किए गए कार्यों की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान उन्होंने  कैटेगरी वन के तहत बालू घाटों का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा सुनिश्चित करवाए जाने की बात कही। उन्होंने बिना डीलर लाइसेंस के संचालित क्रशरों पर करवाई करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे उपायुक्त ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी को विश्रामपुर में संचालित  अवैध माइनिंग के खिलाफ स्पेशल टास्क फोर्स का गठन कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने बिना सीटीआई और लाइसेंस प्राप्त किए जिले में संचालित क्रेशर को सील करने का भी निर्देश दिया। जिससे जिले में अवैध खनन के साथ-साथ प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सके।

डीसी ने जिला खनन पदाधिकारी एवं तीनों अनुमंडल पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अवैध माइनिंग के विरुद्ध छापामारी करने कि बात कही।

वहीं बैठक के दौरान जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो ने अवैध खनन पर कार्रवाई का प्रतिवेदन उपलब्ध कराया। 

उन्होंने बताया कि पिछले चार महीने में अबतक पत्थर के अवैध महीने कर रहे दो क्रशरों को ध्वस्त किया गया है वहीं दो लोगो के विरूद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की गई है।इसके अलावा पत्थर के अवैध माइनिंग के 16 क्रशरों को सील किया गया है।इसके साथ ही अवैध वाहनों के जरिए पत्थर ढोरहे नौ वाहनों को भी जब्त किया गया है।इन सभी से फाइन स्वरूप 2 लाख 34 हजार रुपए की वसूली की गई है।

इसी क्रम में 12 हाईवा द्वारा ओवरलोडिंग करने पर छतरपुर के अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी को इन सभी वाहनों के निबंधन रद्द करने हेतु पत्र लिखा गया है।

बालू का अवैध माइनिंग कर रहे 44 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज 

जिले में बालू के अवैध माइनिंग के खिलाफ कि गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि बालू के अवैध माइनिंग कर रहे 44 लोगो पर एफआईआर दर्ज की गई है।वहीं 20 ट्रैक्टर,2 पोकलेन,और 1 हाईवा को भी जब्त किया गया है।इसके साथ ही अवैध रूप से बालू ढोरहे 34 वाहनों की भी जब्ती कि गई है।इस दौरान 2 लाख 35 हजार फाइन भी वसूला गया है।

बैठक में ये रहे मौजूद 

बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा, सदर अनुमंडलपदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह, छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता, हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार,जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो प्रमंडल पदाधिकारी राहुल कुमार  आदि उपस्थित थे।

कुंदन  की रिपोर्ट

Suggested News