बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

DD BIHAR पर होगी नौंवी से इंटर तक की पढ़ाई, 36 लाख बच्चों की एक साथ लगेगी क्लास

DD BIHAR पर होगी नौंवी से इंटर तक की पढ़ाई, 36 लाख बच्चों की एक साथ लगेगी क्लास

PATNA : बिहार में कोरोना के कारण सभी स्कूल, कॉलेज बंद हैं। जिसका प्रभाव छात्रों के अधूरे सिलेबस पर पड़ रहा है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने पिछले साल की तरह इस साल भी डीडी बिहार के जरिए बच्चों की पढ़ाई पूरी कराने की व्यवस्था की है। बताया जा रहा है कि सोमवार से डीडी बिहार पर 9वीं, मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं के लिए कक्षाएं होंगी। हरेक कक्षा 16 से 17 मिनट की होगी और एक घंटे में ऐसी 3 कक्षाएं होंगी। इन तीन विषयों के बीच विद्यार्थियों को कोरोना काल में स्वस्थ रहने का मंत्र भी मिलेगा। शिक्षा विभाग के अनुसार इस व्यवस्था से बिहार के 8 हजार हाईस्कूलों को 36 लाख बच्चों को लाभ होगा। बता दें कि पिछले साल की गई व्यवस्था में 26 फीसदी बच्चों को लाभ हुआ था।

कोरोना के दौरान सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ाई से दूर न रहें, इसके लिए इस साल भी टीवी पर कक्षाएं होंगी। 10 मई से दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल पर 9वीं, मैट्रिक और इंटर के छात्र-छात्राओं के लिए कक्षाएं होंगी। हरेक कक्षा 16 से 17 मिनट की होगी और एक घंटे में ऐसी 3 कक्षाएं होंगी। इन तीन विषयों के बीच विद्यार्थियों को कोरोना काल में स्वस्थ रहने का मंत्र भी मिलेगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) ने पिछले साल की तरह ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ कार्यक्रम की तैयारी की है। कक्षाओं के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार करने में तकनीकी सहयोग यूनिसेफ ने दिया है। हाईस्कूल शिक्षकों की मदद से विषय विशेषज्ञों ने इन कक्षाओं के लिए ई-कंटेंट तैयार किया है। किस दिन किस विषय की पढ़ाई होगी, यह प्रसारण के एक दिन पहले बताया जाएगा।
 सवाल पूछने की व्यवस्था नहीं, लेकिन यह विकल्प
 प्राइवेट स्कूलों की तरह यह पढ़ाई टू-वे नहीं होगी, मतलब सवाल पूछने का ऑप्शन नहीं होगा। लेकिन विकल्प के तौर पर दूसरी व्यवस्था की गई है। विभाग ने सवाल पूछने के लिए बिहार एप पर इसकी व्यवस्था है। इस एप से शिक्षक और आईआईटी के स्टूडेंट भी जुड़े हैं, जो बच्चों के प्रश्न का उत्तर देंगे। इस एप को एंड्रायड 4.0 और इससे ऊपर के वर्जन वाले मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। इसपर एनिमेटेड विडियो के साथ टेस्ट की भी सुविधा है। प्ले स्टोर पर Unnayan App सर्च कर सकते हैं या इस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.eckovation.unnayan&hl=en_IN&gl=US
 

क्लास का समय ये रहेगा
 कक्षा 9 और 10 सुबह 10 बजे से 11 बजे
 कक्षा 11 और 12 सुबह 11 बजे से 12 बजे

सेट टॉप बॉक्स में यह है चैनल नंबर
 एयरटेल 669
 टाटा स्काई 1144
 डिशटीवी 1565
 वीडियोकॉन 864
 फ्रीडिश 29
 सन 646
 नेटवर्क चैनल
 जीटीपीएल 38
 डेन 142
 सिटी केबल 20
 बिगटीवी 391
 दर्श 185
 हाथवे 682


Suggested News