बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना से सटे जहानाबाद में डीपफेक का धंधा, एडिट कर सोशल साइट पर डालते थे लड़कियों की अश्लील फोटो, तीन युवक धराए

पटना से सटे जहानाबाद में डीपफेक का धंधा, एडिट कर सोशल साइट पर डालते थे लड़कियों की अश्लील फोटो, तीन युवक धराए

JAHANABAD : एक तरफ केंद्र सरकार सोशल साइट्स पर डीपफेक तस्वीरों  को लेकर सख्त कानून बनाने की तैयारी कर रही है। वहीं दूसरी तरफ राजधानी पटना से सटे जहानाबाद में इस धंधे का खुलासा करते हुए पुलिस ने तीन लड़कों को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि तीनों लड़के लड़कियों की तस्वीरों को एडिट कर उनकी अश्लील वीडियो तैयार करते थे और उसे सोशल मीडियो पर अपलोड करते थे।

जहानाबाद पुलिस के अनुसार  एक पीडिता के द्वारा एक लिखित आवेदन दिया गया था । जिसमें उनके द्वारा आरोप लगाया गया है कि किसी व्यक्ति के द्वारा उनके फोटो को एडिट कर अश्लील विडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड कर दिया गया है। आवेदन मिलने के बाद जहानाबाद साईबर थाना में आई.टी. एक्ट के अन्तर्गत कांड दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया गया।

तकनीकी एवं वैज्ञानिक तरीका से अनुसंधान करते हुए साईबर थाना के द्वारा इस कांड में संलिप्त कुल तीन अभियुक्तों की गिरफ्तारी  की गयी है। गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से घटना में प्रयुक्त मोबाइल को भी बरामद किया गया है। गिरफतार अभियुक्तों के विरूद्ध अग्रतर कार्रवाई किया जा रहा है। गिरफ्तार लोगों में अभिषेक उर्फ मनीष,  राहुल कुमार, अमरजीत उर्फ रायजी शामिल हैं। पुलिस गिरफ्तारी के बाद सभी लोगों को जेल भेज दिया है।

बता दें हाल के दिनों में डीपफेक  तस्वीरों और वीडियो को लेकर लगातार शिकायतें सामने आ रही हैं। जिसके बाद केंद्र सरकार ने सभी सोशल मीडिया साइट्स को सात दिनों में ऐसे तस्वीरों को हटाने के साथ इस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि वह इस पर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाने जा रही है।

Suggested News