बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में खोला राज, भारत ने क्यों दागी पाकिस्तान पर मिसाइल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में खोला राज, भारत ने क्यों दागी पाकिस्तान पर मिसाइल

DESK. दिल्ली. भारत की ओर से बिना वजह पाकिस्तान पर एक मिसाइल दागने की घटना से पूरी दुनिया में तरह तरह की बातें कही जा रही है. हालांकि गनीमत थी कि भारत ने जिस मिसाइल को दागा था उसमें किसी तरह का बम या विस्फोटक नहीं है. इससे पाकिस्तान में जान-माल की बड़ी क्षति नहीं हुई लेकिन भारत और पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया में भारत के इस रवैये पर अलग अलग बातें की जा रही हैं. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में इस मामले में बयान दिया. उन्होंने कहा कि भारत ने जानबूझकर पाकिस्तान पर मिसाइल नहीं छोड़ा था. यह एक प्रकार की दुर्घटना थी जिसमें मिसाइल ऑपरेट हो गया और पाकिस्तान पर जा गिरा. उन्होंने कहा, मैं इस सदन को 9 मार्च 2022 को हुई एक घटना के बारे में बताना चाहता हूं. एक निरीक्षण के दौरान यह एक आकस्मिक मिसाइल रिलीज से संबंधित है. मिसाइल यूनिट के नियमित रखरखाव और निरीक्षण के दौरान शाम करीब 7 बजे एक मिसाइल गलती से छूट गई और यह पाकिस्तान पर जा गिरी. 

राजनाथ में राज्य सभा में देश को जानकारी देते हुए कहा, मिसाइल छूटने की घटना के सही कारणों का पता जांच से ही चल पाएगा. मैं यह भी कहना चाहूंगा कि इस घटना के संदर्भ में संचालन, रखरखाव और निरीक्षण की मानक संचालन प्रक्रियाओं की भी समीक्षा की जा रही है.

उन्होंने कहा कि हम अपने हथियार प्रणाली की सुरक्षा और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. इस संदर्भ में यदि कोई कमी पाई जाती है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा. उन्होंने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत की  मिसाइल प्रणाली अत्यधिक विश्वसनीय और सुरक्षित है।. हमारी सुरक्षा प्रक्रिया और प्रोटोकॉल उच्च स्तर के हैं. 

दरअसल 9 मार्च 2022 को भारत से छोड़ी गई मिसाइल के बारे में पाकिस्तान मीडिया ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि भारत से छोड़ी गई मिसाइल का नाम ब्रह्मोस है. इसकी रेंज 290 किलोमीटर है. इंडियन एयरफोर्स इसका स्टॉक राजस्थान के श्रीगंगानगर में रखती है. हालांकि, पाकिस्तानी फौज का दावा है कि यह मिसाइल हरियाणा के सिरसा से दागी गई. वहीं भारत की तरफ से ब्रह्मोस मिसाइल होने की पुष्टि नहीं की गई है. 9 मार्च को भारत की एक मिसाइल पाकिस्तान के इलाके में 124 किलोमीटर अंदर गिरी थी.

भारत की तरफ से गलती से यह मिसाइल फायर हुआ था. जिसको लेकर भारत सरकार की तरफ से अधिकारिक तौर पर माफी मांगी गई. वहीं फायर होने के 48 घंटे तक पाकिस्तानी एयरफोर्स को इसकी भनक तक नहीं लगी. पाकिस्तानी सरकार ने इसे बड़ी लापरवाही माना है. बताया जा रहा है कि इस मामले को लेकर पाकिस्तान के वजीर ए आजम इमरान खान इतने गुस्से में हैं कि उन्होंने एयरफोर्स डिप्टी चीफ और दो एयर मार्शल्स को जबरन रिटायरमेंट दे दिया है. 


Suggested News