बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली AIIMS में COVAXIN का ट्रायल शुरू, 30 साल के पुरूष को दी गई पहली डोज

दिल्ली AIIMS में COVAXIN का ट्रायल शुरू, 30 साल के पुरूष को दी गई पहली डोज

DESK:कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में हर किसी को इंतजार है कि जल्द से जल्द वैक्सीन आये ताकि इस बीमारी से बच सकें . भारत भी इस रेस में दूसरे देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा .दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है. वैक्सीन की पहली डोज 30 साल के एक पुरुष को दी गई है.यह वैक्सीन भारत बायोटेक कंपनी ने तैयार की है.

बता दें कि पहले फेज में 375 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी जाएगी हालांकि इस वैक्सीन का ट्रायल 100 वॉलंटियर्स पर होना है, इनमें से पहले 50 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.बताया जा रहा है कि वैक्सीन देने के बाद शख्स को दो घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा. इसके बाद उसे घर भेज दिया जाएगा. हालांकि घर पर भी वॉलंटियर पर सात दिनों तक करीब से नजर रखी जाएगी.

30 साल के शख्स को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई 

बता दें कि एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक 30 साल के एक स्वस्थ पुरुष को दी गई है. इसकी प्रारंभिक जांच और टेस्ट के बाद इस शख्स को ट्रायल के लिए चुना गया था. ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए कई लोगों की जांच की गई थी.मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि फिलहाल वैक्सीन के ट्रायल के लिए 100 वॉलंटियर्स को चुना गया है. इनमें पहले 50 वॉलंटियर को ही वैक्सीन की खुराक दी जाएगी. अगर रिजल्ट उत्साहजनक रहे तो फिर रिपोर्ट डेटा मॉनिटरिंग कमेटी को भेजी जाएगी. सब कुछ ठीक रहा तो बाकी बचे लोगों को भी  वैक्सीन दी जाएगी.

Suggested News