दिल्ली की 70 सीटों पर कल मतदान, बिहार की पार्टियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर...

दिल्ली की 70 सीटों पर कल मतदान, बिहार की पार्टियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर...

PATNA: दिल्ली विधानसभा चुनाव में इम्तिहान का वक्त आ चुका है। शनिवार (8 फरवरी) को सुबह आठ बजे से दिल्ली में वोटिंग शुरू हो जाएगी। इससे पहले सभी राजनीतिक दलों ने इस इम्तिहान के लिए करीब 30 दिनों तक जोर-शोर से तैयारी की। प्रचार के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने-अपने हिसाब से मुद्दों का चयन किया और उसी को आधार बनाकर जनता से वोट की डिमांड की।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है, मगर उसकी तपिश बिहार की सियासत में भी देखी जा रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सहित राज्य के सत्तापक्ष से लेकर विपक्ष तक के नेताओं ने दिल्ली चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रखी थी। कहा तो यहां तक जा रहा है कि दिल्ली का यह चुनाव बिहार में इस साल होने वाले चुनाव का सेमीफाइनल है। इसको लेकर बिहार की पार्टियों ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक रखी थी।

8 फरवरी को होने वाले चुनाव में जहां जेडीयू 70 में से दो सीटों पर लड़ रही है जबकि आरजेडी 4 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है। सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने भी दिल्ली में चुनाव प्रचार किया है। वहीं, बिहार की दो अन्य पार्टियां हम और एलजेपी भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

बीजेपी और एलजेपी के साथ चुनाव लड़ रही जेडीयू ने बुराड़ी से शैलेंद्र कुमार और संगम विहार से डॉ. एससीएल गुप्ता को मैदान में उतारा है। आरजेडी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन करके किराड़ी, उत्तम नगर, पालम और बुराड़ी में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। एलजेपी ने सीमापुरी रिजर्व सीट से संतलाल चावड़िया को खड़ा किया है। जेडीयू के शैलेंद्र कुमार पटना जिले के संपतचक के रहने वाले हैं, जिन्हें आप के मौजूदा विधायक संजीव झा के खिलाफ खड़ा किया गया है जो खुद बिहार के मधुबनी से हैं। वहींआरजेडी के प्रमोद त्यागी इस सीट खड़े हैं, जो कि स्थानीय नेता हैं।

वहीं डॉ. गुप्ता को कांग्रेस की पूनम आजाद के खिलाफ खड़ा किया है जो कि पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी के पूर्व सांसद कीर्ति झा आजाद की पत्नी हैं। इस सीट पर आप के विधायक दिनेश मोहनिया एकबार फिर उम्मीदवार बनाए गए हैं। गुप्ता 2008 में बीजेपी के टिकट से संगम विहार से निर्वाचित हुए थे।

बता दें कि नीतीश कुमार, एलजेपी चीफ चिराग पासवान और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को संगम विहार में संयुक्त रैली की थी। इसके बाद शाम में नीतीश ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ बुराड़ी में रैली को संबोधित किया था। नीतीश के अलावा, उनके आधे दर्जन से ज्यादा मंत्री दिल्ली में बिहारी मूल के मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।चुनाव प्रचार के अंतिम दिन चिराग पासवान ने अमित शाह के साथ सीमापुरी इलाके में रोड शो किया। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी दिल्ली में कई दिनों तक प्रचार किया। उन्होंने कई ईलाकों में कांग्रेस नेताओं के साथ रोड शो किया।


Find Us on Facebook

Trending News