बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Go First को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, एक साथ 54 विमानों के रजिस्ट्रेशन को किया रद्द, उड़ानों पर भी लगी रोक

Go First को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, एक साथ 54 विमानों के रजिस्ट्रेशन को किया रद्द, उड़ानों पर भी लगी रोक

DESK : देश में विमान सेवाओं की अग्रणी कंपनी में शामिल Go First  को दिल्‍ली हाईकोर्ट की तरफ से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने एक साथ कंपनी के 54 विमानों के रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया है। साथ ही कोर्ट ने संकट में फंसी एयरलाइन गो फर्स्‍ट द्वारा इन विमानों को उड़ाने पर भी रोक लगा दी है।

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को गो फर्स्‍ट के लिए यह निर्देश जारी किया. DGCA को अगले पांच कार्य दिवसों के भीतर गो फर्स्ट द्वारा पट्टे पर लिए गए विमानों का रजिस्‍ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा और कोर्ट के फैसले के मुताबिक पट्टेदारों को विमान वापस दिया जा सकता है।

सभी 54 विमानों का रजिस्‍ट्रेशन रद्द करने का आदेश

कोर्ट ने इस मामले से जुड़े सभी 54 विमानों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने का आदेश जारी कर दिया है. ऐसे में एयरलाइन को अपने सभी 54 विमान खोने का खतरा है, जिससे वापसी की कोई भी उम्‍मीद टूट जाएगी।

इन पट्टेदारों ने डाली थी अर्जी

गौरतलब है कि यह निर्देश तब आया है जब पेम्ब्रोक एविएशन, एक्सीपिटर इन्वेस्टमेंट्स एयरक्राफ्ट 2, EOS एविएशन और SMBS एविएशन समेत विमान पट्टेदारों ने अपने विमानों को फिर से पाने की अनुमति मांगने के लिए मई 2023 में दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। शुरुआत में डीजीसीए ने कहा कि वह रोक के कारण विमान को जारी नहीं कर सकता, लेकिन बाद में डीजीसीए को कोर्ट के फैसले का इंतजार था. 

हो सकती है कंपनी की निलामी

बता दें कोर्ट में इस मामले के बीच गो फर्स्‍ट को खरीदने के लिए एक स्पाइसजेट के प्रमुख अजय सिंह के ग्रुप और शारजाह स्थित स्काई वन की ओर से बोलियां लगाई गई थीं। अजय सिंह और बिजी बी एयरवेज ने एयरलाइन के लिए 1,600 करोड़ रुपये की पेशकश की, लेकिन एयरलाइन के कर्जताओं की ओर से अभी तक फैसला नहीं किया गया कि किसका ऑफर एक्‍सेप्‍ट करेंगे


Suggested News