बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तो क्या फिर से आएगी नोटबंदी, नीति आयोग के उपाध्यक्ष तो यही कह रहे हैं

तो क्या फिर से आएगी नोटबंदी, नीति आयोग के उपाध्यक्ष तो यही कह रहे हैं

न्यूज4नेशन- नोटबंदी पर लगभग 2 साल होने जा रहे हैं. लेकिन नोटबंदी को लेकर सियासत कम होती नजर नहीं आ रही है. हाल ही में रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 2016 में नोटबंदी लागू होने के बाद बंद किए गए 500 और 1,000 रुपये के नोटों का 99.3 प्रतिशत बैंको के पास वापस आ गया है.रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं. रिजर्व बैंक के इस रिपोर्ट को लेकर सियासी तूफान थमा भी नहीं था कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार सरकार की बचाव में सामने आए हैं.

जरुरत पड़ी तो फिर से लाएंगे नोटबंदी

नीती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने नोटबंदी के चलते अर्थव्यस्था में मंदी को पूरी तरह नकार दिया है. एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि जीडीपी या आर्थिक वृद्धि में गिरावट इसलिए हो रही है क्योंकि बैंकिंग क्षेत्रों में एनपीए बढ़ रहे हैं. नीती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि नोटबंदी समाज की सफाई के लिए थी और अगर जरूरत पड़ी तो वो फिर से नोटबंधी लाएंगे.

फाइल फोटो

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और चिदंबरम पर उठाए सवाल
 
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व मंत्री चिदंबरम पर भी सवाल उठाए हैं. राजीव कुमार ने कहा कि चिंता की बात यह है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पी.चिदंबरम जैसे लोग ऐसी बात कह रहे हैं. उन्होंने कहा, "आर्थिक वृद्धि में गिरावट इसलिए हो रही थी, क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र में NPA बढ़ रही थीं. ऐसा इसलिए हो रहा था, क्योंकि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में NPA की पहचान के लिए नए मैकेनिज़्म लाए गए थे, और वे बढ़ते चले गए, जिसके चलते बैंकिंग सेक्टर ने उद्योगों को ऋण देना बंद कर दिया.

Suggested News