बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए DGCA ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, सफर के दौरान विमान कंपनियों के लिए यह काम करना किया अनिवार्य

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए DGCA ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, सफर के दौरान विमान कंपनियों के लिए यह काम करना किया अनिवार्य

NEW DELHI >: विमान में सफर को लेकर 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी एयरलाइंस (Airlines) के लिए नए गाइडलाइन जारी किए हैं। जिसके अनुसार अब सभी कंपनियों को 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को हवाई सफर (Air Travel) के दौरान उनके माता-पिता के पास वाली सीट ही देना अनिवार्य होगा। डीजीसीए ने मंगलवार को इस संबंध में एक सर्कुलर जारी कर सभी एयरलाइस से दो टूक शब्दों में इस नए गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा है। DGCA की ओर से ये बड़ा फैसला हवाई सफर के दौरान बच्चों की सेफ्टी (Child Safety) को ध्यान में रखकर लिया गया है।

माता-पिता में से किसी एक की सीट बच्चों को होगी आवंटित

DGCA ने सर्कुलर में कहा कि है अब से सभी एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना होगा कि 12 साल तक की उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता/अभिभावकों में से कम से कम एक के साथ वाली सीटें आवंटित की जानी चाहिए, जो कि एक ही पीएनआर (PNR) पर यात्रा कर रहे हों. इसके साथ ही इसका पूरा रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

शिकायत के बाद किया गया बदलाव, नहीं देना होगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

विमानन नियामक (Aviation Regulator) ने ये कदम उस शिकायत के बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि हवाई यात्रा के दौरान एक बच्चे को उसके माता-पिता के साथ बैठने नहीं दिया गया. जिसके बाद डीजीसीए द्वारा जारी 2024 का एयर ट्रांसपोर्ट सर्कुलर (एटीसी)-01 जारी किया गया और खास बात ये है कि इसके लिए यात्री को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. 

DGCA के मुताबिक, एयरलाइंस बच्चे की सीट के लिए अभिभावक पर दबाव नहीं डाल सकती हैं. अगर अभिभावक ने अपने लिए फ्री सीट या ऑटो एलोकेशन का ऑप्शन चुना है, तो बगल की सीट बच्चे के लिए अरेंज करनी होगी.

पसंदीदा मील और ड्रिंक ले जाने की अनुमति

डीजीसीए (DGCA) ने एक और बदलवा किया है। अब एयरलाइंस को जीरो बैगेज, पसंदीदा सीट शेयरिंग, मील, ड्रिंक और संगीत वाद्ययंत्र ले जाने की भी अनुमति दे दी है. हालांकि, सर्कुलर में डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि ये सभी सुविधाएं ऑप्ट इन हैं यानी ये अनिवार्य नहीं हैं. इसमें ऑटो सीट की सुविधा भी शामिल की गई है, जिसमें एयरलाइन अपने आप ही यात्री सीट दे देती है और ऐसे यात्री जिन्होंने वेब चेक इन के दौरान सीट नहीं ली होगी, उन्हें ऑटोमेटिक सीट आवंटित कर दी जाएगी।

Suggested News