बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालन्दा में दिव्यांगजनों को मिला भारत सरकार का तोहफा, एडिप योजना के तहत 1160 लोगों के बीच उपकरणों का हुआ वितरण

नालन्दा में दिव्यांगजनों को मिला भारत सरकार का तोहफा, एडिप योजना के तहत 1160 लोगों के बीच उपकरणों का हुआ वितरण

NALANDA : सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की एडिप योजना के अंतर्गत सोगरा उच्च विद्यालय के मैदान में शनिवार को दिव्यांग जनों के बीच सहायक उपकरणों का नि:शुल्क वितरण शिविर का आयोजन कर किया गया। इस शिविर के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार उपस्थित रहें। 

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम भारत सरकार का एक मिनी रत्न उपक्रम है। जो दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधीन भारत सरकार के तत्वावधान में काम कर रहा है। एडिप योजना के अंतर्गत कुल 1160 दिव्यांगजन लाभार्थियों को चिन्हित किया गया था। इन पूर्व चिन्हित लाभार्थियों को लगभग 1 करोड़ 21 लाख 9168 रुपए के सहायक उपकरणों का निशुल्क वितरण किया गया है। 

सोगरा स्कूल के मैदान में 1950 उपकरणों का नि:शुल्क वितरण दिव्यांग जनों के बीच किया गया। इनमें मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल 82, ट्राई साइकिल 493, फोल्डिंग व्हीलचेयर 213, सी.पी. चेयर 28, बैसाखी 598, वाकिंग स्टिक 78, रोलेटर 32, बी टी ई (कान की मशीन) 94, एडियल किट 16, ब्रेल केन 11, सुगम्य केन 21, सेल फोन 16, कृत्रिम अंग एवं कैलिपर्स 268 है।

इस मौके पर सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से 1160 चिन्हित लाभार्थियों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। भारत सरकार और बिहार सरकार की सोच सकारात्मक है कि जो दिव्यांगजन है उन्हें मुख्य धारा में लाया जा सके। अब खुद को कमजोर नहीं समझे। आज बिहार में सड़क बन गई है। हर लोगों को लगता है कि हम भी स्कूटर और मोटरसाइकिल से चले। सरकार ने अच्छी व्यवस्था की है। भारत सरकार इसके लिए बधाई की पात्र है और बिहार सरकार भी, लगातार केंद्र और राज्य सरकार का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सहयोग कर सके। समारोह में एलिम्को के प्रबंधक ए.वी. अशोक कुमार विधान पार्षद रीना देवी, विधायक गण एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News