बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाढ़ से बेहालः गंगा के तेज कटाव से कई गांव के अस्तित्व पर संकट, अब भी प्रारंभिक स्टेज पर ही है प्रशासनिक राहत

बाढ़ से बेहालः गंगा के तेज कटाव से कई गांव के अस्तित्व पर संकट, अब भी प्रारंभिक स्टेज पर ही है प्रशासनिक राहत

KATIHAR: कटिहार के गंगा नदी से जुड़े अहमदाबाद प्रखंड में तेज कटाव के कारण कई गांव के अस्तित्व पर संकट छाया हुआ है। बाढ़ के रेड जोन माने जाने वाले अहमदाबाद प्रखंड कई इलाका पहले से ही कटाव के जद में जा चुके हैं। यहां की 200 मीटर की जमीन पहले से ही कट चुकी है। अब 50 हजार से ज्यादा की आबादी पर संकट आया है।

इस बार बबला बन्ना, युसूफ टोला, सूबेदार टोला जैसे कई गांव कटाव के जद में हैं। लोग पहले से ही कटाव के कारण खेतिहर जमीन खोने से बेरोजगार हो चुके हैं और अब कटाव तेज होने से गांव पर भी संकट दिखने लगा है। स्थानीय लोगों की मानें तो राजनीतिक नुमाइंदे से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को भी हालात की जानकारी दिया गया है लेकिन अब तक सुधि लेने वाला कोई नहीं है। इस संबंध में अमजद अली बताते हैं कि 15-20 दिनों से कटाव जारी है। अभी तक कोई प्रशासनिक अधिकारी या प्रतिनिधि सुध लेने नहीं आए। उन्हें लगातार खबर भेजी जा रही है, मगर कोई नहीं आया। शुक्रवार को यहां सबसे ज्यादा कटाव हुआ है। सुबह 6 बजे से 10 बजे तक लगातार कटाव हुआ है। इस तरह से प्रशासनिक अधिकारी हमें भूले रहेंगे, तो हम धरना- प्रदर्शन को मजबूर हो जाएंगे। वहीं अफजल हुसैन का कहना है कि ग्रामीणों की तरफ से एसडीओ, डीएम को फोन गया, मगर किसी ने कॉल नहीं उठाया। अधिकारी तो दूर हैं, यहां प्रतिनिधि भी गायब रहते हैं। हमारी खेती योग्य जमीन सहित घर-बार सब कटाव की जद में आ गए हैं।

वहीं इस मामले में जिलाधिकारी उदयन मिश्रा का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि जिले के कई इलाके गंभीर कटाव की जद में है। समस्या की जानकारी हमें है। हमने एसडीओ को ऑन स्पॉट भेजा था। गुरूवार से कटावग्रस्त इलाकों में निरोधी कार्य शुरू हो गया है। हमारा लक्ष्य यही है कि आबादी तक कटाव ना पहुंचे।


Suggested News