बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दीपावली - छठ को देखते हुए 283 स्पेशल ट्रेन की घोषणा, बिहार यूपी वालों को घर आना हुआ आसान,कौन सी ट्रेन किस स्टेशन से खुलेगी देखिए पूरी लिस्ट

दीपावली - छठ को देखते हुए 283 स्पेशल ट्रेन की घोषणा, बिहार यूपी वालों को घर आना हुआ आसान,कौन सी ट्रेन किस स्टेशन से खुलेगी देखिए पूरी लिस्ट

PATNA : दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के दौरान बड़ी संख्या में दूसरे प्रदेशों में काम करनेवाले लोग बिहार आते हैं। हर साल यह शिकायत रहती है कि ट्रेनों में सीटें नहीं मिलने के कारण लोगों को अपने घर आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इस साल रेलवे ने इन यात्रियों का पूरा ख्याल किया है। रेलवे ने त्योहारों को लेकर देश भर से 283 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कहा कि ये विशेष ट्रेनें 4,480 फेरे लगाएंगी। 

यूपी-बिहार के लिए चलाई जा रही सभी ट्रेनें

रेल मंत्री के मुताबिक, दक्षिण मध्य रेलवे में 58 ट्रेनों की घोषणा की गई हैं, जो 404 फेरे लगाएंगी। पश्चिम रेलवे के द्वारा 36 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। ये अधिकतम 1,267 यात्राएं करेंगी। वहीं, उत्तर पश्चिम रेलवे 24 स्पेशल ट्रेन चलाएगा। आपको बता दें कि अधिकांश ट्रेनें दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों से बिहार और उत्तर प्रदेश के शहरों के लिए चलाई जा रही हैं।

ये ट्रेनें दिल्ली, नई दिल्ली, आनंद विहार, पटना, छपरा, जोगवनी, सहरसा, जयनगर, कटिहार, गुवाहाटी, दरभंगा, गोरखपुर, वाराणसी, बरौनी, रक्सौल, मुजफ्फरपुर, गया, लखनऊ, कोलकाता, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, अमृतसर, सहारनपुर और अंबाला जैसे शहरों के बीच चलेंगी। इससे यात्रियों को दीपावली और छठ पूजा में घर जाने में आसानी होगी।

69 ट्रेनों में जोड़े गए अतिरिक्त कोच                     

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा, "इन स्पेशल ट्रेनों के अलावा मौजूदा 69 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े गए हैं। कुल मिलाकर उत्तर रेलवे त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की आवाजाही में वृद्धि को देखते हुए 5.5 लाख अतिरिक्त बर्थ और सीटें बनाएगा।"

नॉन-एसी वंदे ट्रेन शुरू करने की तैयारी

इसके अलावा, रेलवे मुंबई और दिल्ली की भीड़ को कम करने के लिए छठ से पहले नॉन-एसी वंदे ट्रेनें शुरू करने की भी योजना बना रहा है। इससे यात्रियों को घर जाने में आसानी होगी।

Suggested News