बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाघा बॉर्डर की तर्ज पर इंडो-नेपाल सीमा पर मनाई गयी दिवाली, एसएसबी जवानों ने एपीएफ को दी मिठाई

बाघा बॉर्डर की तर्ज पर इंडो-नेपाल सीमा पर मनाई गयी दिवाली, एसएसबी जवानों ने एपीएफ को दी मिठाई

BAGAHA : बाघा बॉर्डर की तर्ज पर पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर में एसएसबी के जवानों ने आज दीवाली मनाई. सीमावर्ती नेपाल पुलिस के साथ ऐतिहासिक गंडक बराज वाल्मीकि नगर परिसर दीपावली उत्सव का गवाह बना. आज अंतरराष्ट्रीय बाघा बार्डर पर होने वाले उत्सव जैसा नजारा गंडक बराज पर भी देखने को मिला. एसएसबी 21वीं वाहिनी की ओर से नेपाल एपीएफ के अधिकारियों और जवानों को मिठाईयां भेंट कर दीपोत्सव मनाया गया. 

इसे भी पढ़े : पड़ोस के युवक ने बहला-फुसलाकर नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म, लोगों ने आरोपी को किया पुलिस के हवाले

दीपावली  के रंग में डूबे एसएसबी के जवानों, स्थानीय पुलिस एवं स्कूली बच्चों ने भी नेपाली पुलिस और  एपीएफ के जवानों का स्वागत किया. वहीं गंडक बराज स्थित एसएसबी के ए-कंपनी मुख्यालय में धूमधाम से दीपावली उत्सव मनाया गया एवं मिठाईयां बांटी गई. इन्डो नेपाल की सीमा पर दिन-रात सुरक्षा के कर्णधार बने एसएसबी जवानों की दीपावली का नजारा ख़ास रहा. 

जवानों ने घर-परिवार से दूर रहकर नन्हे-मुन्ने बच्चों और ग्रामीणों के साथ त्योहार की खुशियां बांटी. इस अवसर पर एसएसबी के निरीक्षक सुनीत कुमार ने कहा कि एसएसबी के जवान दिन रात सीमा की सुरक्षा करते हैं. ताकि दोनों देशों के लोग अमन-चैन की नींद सो सकें. भारत-नेपाल की खुली सीमा की रखवाली के लिए एसएसबी की दर्जनों चौकियां स्थापित हैं. जहां दीपकों की रोशनी से जगमगाते इंडो-नेपाल बॉर्डर की छटा देखते ही बनती है. एसएसबी जवान दीपावली के त्यौहार पर इंडो-नेपाल बार्डर की खुली सीमा पर अंधियारे के खिलाफ जंग लड़ने को तैयार हैं. 

इसे भी पढ़े : विमान में चढ़ने के दौरान यात्री को आया हार्ट अटैक, पटना एयरपोर्ट पर उतारा गया शव

दीपावली की शाम दीये की झिलमिल रोशनी से गंडक बराज जगमग होगा. भले ही एसएसबी जवान अपने घर-परिवार से दूर रहते हों, लेकिन उनके लिए पूरा देश ही परिवार की तरह है. सीमा पर बसे गांवों के नन्हे-मुन्ने बच्चों के साथ दीवाली की खुशियां धूमधाम से मनाई गई. इस मौके पर  एसएसबी के निरीक्षक सुनीत कुमार, एएसआई श्याम  कुमार यादव , हेड कांस्टेबल डी. रमेश, नेपाली एपीएफ  के अधिकारी तेज बहादुर ठकुरी, भोला श्रेष्ठ  आदि मौजूद रहे. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 


Suggested News