शांति निकेतन एकेडमी में मनाया गया दीपावली उत्सव, बच्चों को बताया गया महत्व

शांति निकेतन एकेडमी में मनाया गया दीपावली उत्सव, बच्चों को बताया गया महत्व

पटना. शांति निकेतन एकेडमी की सभी शाखाओं (ए.पी. कॉलोनी, अर्चना हाउस कटारी हिल रोड, एवं गोविंदपुरम रौना (चाकंद) में दीपावली उत्सव का आयोजन किया गया। विद्यालय परिसर को बच्चों के द्वारा क्ले से निर्मित दीपों से सजाया गया।

शिक्षिकाओं ने पपेट कटआउट की मदद से बच्चों को दीपावली उत्सव से जुड़ी पौराणिक कहानियां सुनायी और बताया कि दीपावली के दिन भगवान श्री राम, माता सीता जी और लक्ष्मण जी ने 14 वर्ष के वनवास का समय बिताकर वापस अपने घर आयोध्या लोटे थे। उनके अयोध्या आगमन की खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरे अयोध्या को 3 दिनों तक दीपों को प्रज्वलित रखा था। साथ ही साथ इस अवसर पर माता लक्ष्मी और श्री गणेश जी की पूजा करते हैं। इस अवसर पर प्लेग्रुप कक्षा के छात्र-छात्राओं ने ग्रुप एक्टिविटी के द्वारा दीया बनाया और सजाया।

कक्षा नर्सरी के बच्चों ने आर्ट क्राफ्ट एक्टिविटी के माध्यम से "SAY NO TO CRACKER" का चित्र दर्शाया। जूनियर केजी और सीनियर केजी के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के दीपावली से संबंधित हस्त कला का प्रदर्शन किया एवं कक्षा पंचम से बारहवी वर्ग के छात्रों के बीच रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी बच्चों ने मनमोहक एवं सुंदर रंगोली का चित्र किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने बच्चों को इस त्यौहार से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी तथा इस पर्व की विशेषताओं के बारे में बच्चों को बताया। साथ ही साथ दीपावली त्यौहार को प्रदूषण मुक्त बनाने एवं विद्यालय एवं आसपास को स्वच्छ रखने की शपथ ली।

इस मौके पर विद्यालय के चेयरमैन हरि प्रपन्न ने बच्चों, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं तथा बच्चों को पटाखे नहीं फोड़ने की हिदायत दी है और साथ ही साथ पटाखे ना फोड़कर उन पैसों से गरीब बच्चों की मदद करें, ताकि बच्चे भी उन पैसों से अच्छे से दीपावली मना सके और मिठाइयां खा सके और अंत में हरि प्रपन्न ने विद्यालय परिवार को एक साथ मिलकर त्यौहार का आनंद उठाते देख सभी के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

Find Us on Facebook

Trending News