पितृपक्ष मेले को लेकर डीएम और एसएसपी ने अधिकारियों के साथ की बैठक, ट्रैफिक जाम सहित कई मुद्दों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

पितृपक्ष मेले को लेकर डीएम और एसएसपी ने अधिकारियों के साथ की बैठक, ट्रैफिक जाम सहित कई मुद्दों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

GAYA : 15 सितंबर 2022, पितृपक्ष मेला 2022 के अवसर पर देश विदेश से आए लाखों की संख्या में पिंडदानियों को प्रशासन दिए जा रहे सुविधाओं के संबंध में जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर द्वारा हर दिन संध्या में सुपर जोनल दंडाधिकारियो, पुलिस पदाधिकारियों के साथ विष्णुपद अवस्थित संवास सदन के सभागार में बैठक की जाती है। बैठक में हर दिन संबंधित जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्रवार यदि कुछ समस्या रहती है तो उसे अवगत कराते हुए समस्या को दूर कराई जाती है।

आज की बैठक में वरीय पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में ट्रैफिक जाम का मुख्य कारण यह है कि मेला क्षेत्र के मुख्य सड़कों के किनारे बड़े वाहनों का पड़ाव कर दिया जाता है, जिसके कारण धीरे-धीरे जाम लगते लगते बड़ा जाम में तब्दील हो जाता है। बैठक में जिला पदाधिकारी को बताया गया कि सीजुआरा स्टेट धर्मशाला के समीप बड़े एवं छोटे वाहनों का पड़ाव है। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तथा नगर पुलिस उपाधीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि आज रात्रि में ही सिजुआर स्टेट धर्मशाला के मालिक को नोटिस भेजते हुए सड़क पर अवैध रूप से खड़े वाहनों को ट्रैफिक थाने में भेजें।

इसके साथ ही उन्होंने राम सागर तालाब के समीप खड़े वाहनों, टिलहा धर्मशाला के समीप, बंगाली आश्रम के रास्ते तथा समीर तकिया के समीप खड़े वाहनों को आज रात में ही टोचन करते हुए ट्रैफिक थाने में भेजें। इसके साथ ही संबंधित वाहन मालिकों को नोटिस भी करें। पितृपक्ष मेले में अत्यधिक भीड़ को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला स्कूल को अतिरिक्त पार्किंग स्थल बनाएं, जहां तीर्थ यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचाने के उपरांत वह सीधे जिला स्कूल में वाहन पड़ाव करें। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक यातायात, अनुमंडल पदाधिकारी सदर तथा उस स्थान पर प्रतिनियुक्त  अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्कूल में वाहन पड़ाव संबंधित लगातार माइकिंग करवाते रहे हैं।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि प्रेतशिला में अतिरिक्त सफाई कर्मी को लगाते हुए लगातार तर्पण सामग्रियों तथा कूड़ा का उठाव करवाएं उन्होंने यह भी कहा कि यात्रियों द्वारा किए जा रहे तर्पण के कारण प्रेतशिला सरोवर काफी गंदा हो गया है उसे जाल के माध्यम से पाली बार साफ करावे। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि सिकरिया मोड़ से चांद चौरा तथा चांद चौरा से बाईपास जाने वाली मुख्य सड़क को जाम की समस्या को लगातार निगरानी रखें ताकि तीर्थयात्री ज्यादा समय तक जाम में नाफसा रहे। बैठक में जिला पदाधिकारी ने बताया कि 25 सितंबर को पितृपक्ष समापन है। इसके साथ ही अमावस्या की तिथि है। चुकी 25 सितंबर को तीर्थ यात्रियों के साथ साथ जिले के लोकल लोगों द्वारा भी अपने पूर्वजों के लिए तर्पण किया जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन सभी लोकल नागरिकों से अपील करता है कि गयाजी डैम निर्माण होने के कारण इस वर्ष लोग घाट पर ही तर्पण करेंगे, जबकि पिछले कई वर्षों जब फल्गु नदी में पानी नहीं रहती थी, तो लोग नदियों में जाकर तर्पण करते थे।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पानी रहने के कारण लोग घाट पर ही तर्पण करेंगे। अत्यधिक भीड़ की स्थिति ना बने इसके लिए पिता महेश्वर, पंचदेव धाम, ब्राह्मणी घाट, गजाधर घाट, सीता कुंड, केंदुई घाट तथा अन्य घाट जो फल्गु नदी के समानांतर है। सभी में तर्पण करें। जिला प्रशासन अपील करता है कि 25 सितंबर अमावस्या के तिथि में एक साथ सारे लोग देव घाट पर भीड़ न लगावे। प्रशासन द्वारा इन संबंधित सभी घाटों पर पर्याप्त व्यवस्था रखी गई है। सभी आमजन भीड़ से बचने हेतु अन्य घाटों का भी प्रयोग करें।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News