बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंदार महोत्सव को लेकर डीएम-एसपी ने किया कार्यक्रम स्थल का दौरा, सुरक्षा को लेकर बनाई टीम

मंदार महोत्सव को लेकर डीएम-एसपी ने किया कार्यक्रम स्थल का दौरा, सुरक्षा को लेकर बनाई टीम

BANKA : बांका में शुरू हो रहे मंदार महोत्सव की तैयारियों को लेकर बांका  जिलाधिकारी अंशुल कुमार बांका एवं एसपी  डॉ सत्यप्रकाश,द्वारा बौंसी मेला परिसर में संयुक्त ब्रीफिंग की गई। उन्होंने बताया कि  मेला में बड़ी संख्या में श्रद्धालु की भीड़ उमड़ने की प्रबल संभावना है।जिसके प्रबन्धन के लिए बौंसी मेला मैदान एवं पापहरणी सरोवर के समीप मंदार में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। 

उन्होंने बताया  बौंसी मेला के दंडाधिकारी के रूप में  अमलेंदु कुमार सिंह,जिला आपूर्ति पदाधिकारी, बांका पापहरणी के दंडाधिकारी के रूप में  प्रतिभा कुमारी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बांका एवं प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन शाखा, बांका श्री शालीग्राम साह समस्त मेला क्षेत्र के पार्किंग व रेलवे खेल मैदान में होने वाले खेल कूद कार्यक्रम के दंडाधिकारी के रूप में  प्रेमकांत सूर्य,  जिला परिवहन पदाधिकारी, बांका को प्रतिनियुक्त किया है। 

उन्होंने  यातायात नियंत्रण के लिए मंदार पर्वत एवं बौंसी के मार्गों पर बने विभिन्न पोस्टों पर तैनात अधिकारियों को सजगता से कार्य करने का निर्देश दिया है एवं वाहनों के पार्किंग ,वाहन रहित जोन में सख्ती बरतने का निर्देश दिया है।

पापहरणी से मंदार मेला तक जाने वाली सड़क में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा (प्रशासनिक वाहनों को छोड़कर)। महाराणा हाट मोड़ से पापहरणी से होकर सबलपुर, विक्रमपुर मार्ग वन-वे रहेगा एवं पापहरणी से बौंसी मेला जाने वाला मार्ग विक्रमपुर से होकर बंशीपुर ही वाहन चलेगी। बौंसी से विक्रमपुर मोड़, मेला होकर जाने वाला मार्ग पूर्ण रूप से बंद रहेगा। महोत्सव स्थल को आने वाले गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था :-

1.  सामुदायिक भवन के बगल में वीआईपी पार्किंग।

2. रेलवे मैदान बौंसी में पार्किंग।3.  बिक्रमपुर में (रैयती) पार्किंग।

4. मंदार पहाड के पास पार्किंग।

यातायात नियंत्रण के लिए निम्न निदेश अनुपालन किया जाना है :- 

1. महराणा की तरफ से जाने वाली गाड़िया कृषि फार्म के पास रुकेंगी।

2. सबलपुर के तरफ से आने वाली गाड़िया अद्वैत मिशन के पहले के पार्किंग स्थल पर रुकेंगी। 

3. विक्रमपुर मोड़ से बीसी की तरफ जाने वाली गाड़ियों वंशीपुर पार्किंग स्थल पर रुकेंगी।

4. भागलपुर दुमका मुख्य सड़क से मेला परिसर के तरफ जाने वाली सभी गाड़ियां बौंसी रेलवे स्थल पर बने पार्किंग पर रूकेंगी।  जिला पदाधिकारी ने शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर तैनात अधिकारियों को संवेदनशील रहने का निर्देश दिया है।

ब्रीफ़िंग में मौजूद पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों को पुलिस अधीक्षक द्वारा सख्त चेतावनी देते हुए अपने निर्धारित जगह पर ड्यूटी में संवदेनशील रहकर भीड़ नियंत्रण का निर्देश दिया।उन्होंने ड्यूटी पर लगातार स्मार्टफोन न चलाने की सख्त हिदायत पुलिसकर्मियों को दी।उन्होंने कहा कि मेले में अस्थायी थाने ,वॉच टावर का निर्माण किया गया है। 

मेला में विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु मोबाइल गस्ती दल, पैदल गस्ती दल, अस्थाई मेला थाना एवं सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।  सभी पोस्ट में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि अपने प्रतिनियुक्ति स्थान एवं अपने नियंत्रण किसी प्रकार की अप्रिय की स्थिति उत्पन्न होती है तो इसकी सूचना तुरंत मेला प्रभारी दण्डाधिकारियों / पुलिस पदाधिकारियों को देंगे।  मेले में अग्निशमन विभाग की टीम एवं एम्बुलेंस भी मौजूद रहेगी।  ब्रीफ़िंग के बाद  जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने अन्य अधिकारियों के साथ कार्यक्रम मंच, विशाल हैंगर,मुनीश्वर कृषि प्रदर्शनी की तैयारियों को देखा एवं तैयारियों को फाइनल टच देने का निर्देश दिया।

Suggested News