बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में डीएम त्यागराजन एसएम और मुंगेर में डीएम अवनीश कुमार ने श्रावणी मेला का किया उद्घाटन, सुविधाओं का लिया जायजा

गया में डीएम त्यागराजन एसएम और मुंगेर में डीएम अवनीश कुमार ने श्रावणी मेला का किया उद्घाटन, सुविधाओं का लिया जायजा

GAYA : ज़िले के गुरुआ प्रखंड के प्रसिद्ध धर्मस्थल बाबा बैजू धाम में सोमवार को श्रावणी मेले का उद्घाटन ज़िला पदाधिकारी गया डाॅ. त्यागराजन एसएम ने फीता काटकर किया। इस दौरान समिति के सदस्यों के साथ प्रखंड प्रमुख सहित अन्य लोगो ने ज़िला पदाधिकारी को बुके देकर स्वागत किया। श्रावणी मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए ज़िला पदाधिकारी गया डाॅ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि बाबा बैजू धाम काफी रमणीक स्थल है। इसका गौरवशाली इतिहास झारखंड के देवघर के तर्ज पर है। मुख्यमंत्री बिहार द्वारा भी इस स्थल का निरीक्षण भी पूर्व में किया गया है। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पर्यटन विभाग के माध्यम से काफी विकास के कार्य करवाया गया है। पहले की तुलना में यह अब काफी विकास हुई हैं।  इस स्थल का और भी सर्वागीण विकास की जरुरत है। यह स्थल संस्कृतिक एव विरासत का प्रतीक है। इस क्षेत्र के और समुचित विकास के लिये मांग पत्र प्राप्त हुई है, इसे अच्छी तरह मांगो को पूरा करने के लिये संबंधित विभागों से समन्वय करवाकर विकास करवाया जाएगा।

कहा की गुरुआ-दरियापुर सड़क की चौड़ीकरण के साथ उसेवा गांव के खेल मैदान को स्टेडियम बनाने का मांग बिल्कुल जायज है। हमारी भरपूर कोशिश होगी कि बाबा बैजू धाम का विकास पर्यटन स्थल के रुप में होगा। कार्यक्रम के समापन के बाद ज़िला पदाधिकारी डाॅ. त्यागराजन एसएम ने बाबा बैजू धाम के प्रांगण में पौधारोपण भी किया। उद्घाटन समारोह के अध्यक्षता एवं संचालन मंदिर प्रबंधन समिति ने किया। इस मौके पर भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

वहीँ मुंगेर जिला के कमरायं में जिला प्रशासन के आला अधिकारियों प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार, जिलाअधिकारी अवनीश कुमार , एस पी सैय्यद इमरान मसूद ने संयुक्त रूप से फीता काट कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर श्रवणी मेला 2024 का उद्घाटन किया। मेला उद्घाटन के बाद जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने मुंगेर जिला अंर्तगत कमराय से लेकर कुमरसार तक पड़ने वाले 26 किलोमिटर कच्ची कांवरिया पथ और उस मार्ग पर लगे विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के बाद मुंगेर प्रमंडल मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार ने पत्रकारों से बात चीत करने के दौरान पत्रकारों को बताया कि कांवरियो के सेवा के लिए मुंगेर जिला प्रशासन हमेशा तत्पर है और मेले में सुल्तानगंज से जल लेकर बाबा धाम जाने वाले सभी कांवरियों कि हर सुविधाओ का खयाल रखा जा रहा है। कांवरियों के लिए पेयजल, शौचालय, विश्राम करने के लिए धर्मशाला, दवाइयां आदि की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा भक्तिमय माहौल बनाने के लिए जगह जगह पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन करवाया गया है। जिसका आनन्द लेते हुए कांवरिया बाबा के धाम जा सके।

गया से मनोज के साथ मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News