बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पितृपक्ष मेला को लेकर गया डीएम ने टेंट सिटी के साथ कई घाटों का किया निरीक्षण, पिंडदानियों से लिया सुविधाओं का फीडबैक

पितृपक्ष मेला को लेकर गया डीएम ने टेंट सिटी के साथ कई घाटों का किया निरीक्षण, पिंडदानियों से लिया सुविधाओं का फीडबैक

GAYA : पितृपक्ष मेला महासंगम 2023 के अवसर पर पिंडदानियों के बढ़ते सैलाब तथा प्रशासन द्वारा तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु विभिन्न स्तर पर किए गए तैयारियों का निरीक्षण करने ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आज सुबह गांधी मैदान में बने टेंट सिटी पहुंचे। जहाँ उन्होंने टेंट सिटी का घूम घूम कर एक एक कर सभी बेडो का निरीक्षण किया। वहां जीविका दीदियों द्वारा लगाए गए स्टॉल, सुधा तथा डालमिया जी द्वारा नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था इत्यादि सभी काउंटरों का घूम घूम कर निरीक्षण किया। इसके पश्चात उन्होंने टेंट सिटी में ठहरे तीर्थयात्रियों से टेंट सिटी के बारे में जानकारी लिया। उपस्थित पिंडदानी ने काफी उत्साहपूर्वक कहा कि सरकार की काफी अच्छी व्यवस्था हम सभी तीर्थ यात्रियों के लिए की गई है। ना ठहरने की दिक्कत, ना खाने के दिक्कत, ना साफ सफाई में कमी और ना ही पेयजल की कमी। इसके साथ ही सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखने को भी मिला है। तीर्थयात्रियों की बातें सुनकर ज़िला पदाधिकारी ने काफी खुशी प्रकट करते हुए कहा कि पिछले 5 माह पहले से ही पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन के लिये निरंतर फील्ड विजिट एवं बैठक करने के कारण आज इस मेला को ऐतिहासिक बनाने का कार्य किया गया है। हर छोटी छोटी बिंदु पर प्लान बनाकर करके काफी सुसज्जित तरीके से यात्रियों को सभी व्यवस्थाएं दिया गया है। इसके उपरांत मेडिकल फैसिलिटी काउंटर का निरीक्षण किया। जिसमें जानकारी लिया गया कि आवश्यक दवाओं की उपलब्धता है या नहीं। जिस पर बताया गया कि सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध है। यहां पिंड दानियों को लगातार स्वास्थ्य उपचार भी चिकित्सक के द्वारा किया जा रहा है कहीं कोई भी समस्या नहीं है। आज की तिथि में टेंट सिटी में 1195 तीर्थयात्री रुके हुए हैं। इसी प्रकार हर दिन हजारों हजार की संख्या में तीर्थ यात्री टेंट सिटी में ठहरकर निःशुल्क विभिन्न व्यवस्थाओं का लुफ्त उठा रहे हैं।

ज़िला पदाधिकारी ने वरीय उप समाहर्ता सह नोडल पदाधिकारी टेंट सिटी को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला समापन में अब अंतिम 2- 3 दिन ही शेष बचे हैं। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए अनाधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए। पूरी मुस्तैदी से सभी अधिकारी काम करे। इसके उपरांत वे सीधे सीता कुंड पहुचकर निरीक्षण करने लगे। नदी में फैले यत्र तत्र को किये जा रहे जाल से सफाई देखने पर और टीम लगाकर साफ सफाई करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदी के पानी को विशेष रूप से फोकस करके सफाई कार्य करावे। सीता कुंड पर बनाए गए विभिन्न काउंटर यथा स्वास्थ्य काउंटर, माय आई हेल्प यू, नियंत्रण कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से शुरू से पितृपक्ष मेला में आप सभी ने पूरे मेला अवधि में यात्रियों को सेवा भाव समर्पण के साथ कार्य किया है। अगले 48 से 72 घंटे शेष और इसी लग्न के साथ लोगों को सेव करें।

इसके उपरांत नाव के सहारे देवघाट, गजाधर घाट, गयाजी डैम, सीताकुंड सहित पूरे फल्गु सरोवर के विभिन्न घाटों का निरीक्षण किए। भीड़ नियंत्रण प्रबंधन के अच्छे प्रयास के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को काफी सराहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अन्य वस्तुओं के अपेक्षा में काफी अत्यधिक भीड़ है। इसके बावजूद भी सभी व्यवस्थाएं को प्रशासन द्वारा दुरुस्त रखा गया है जो काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि जगह जगह पर पेयजल हेतु पर्याप्त पानी की व्यवस्था, पर्याप्त शौचालय की व्यवस्था तथा तथा सफाई की उत्तम व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि इन सभी व्यवस्थाओं के साथ-साथ पिंडदान यों को कड़ी धूप में तर्पण ना करना पड़े। इसके लिए  पूरे फल्गु नदी के तट पर पंडाल का निर्माण किया है जो तीर्थ यात्रियों को तर्पण करने में काफी सहूलियत मिल रहा है।

इसके पश्चात उन्होंने पंडालों में बैठे तीर्थयात्रियों द्वारा की जा रही तर्पण संबंधित व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए यात्रियों से फीडबैक भी लिया। देवघाट निरीक्षण के दौरान नियंत्रण कक्ष से लगातार विभिन्न जानकारियां अनाउंसमेंट करवाते रहने का निर्देश दिए हैं। उन्होंने घाट पर प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को कहा कि आज पितृ दीपावली है। आज तीर्थ यात्रीगण घाट पर नदी में दीप जलते हैं। सभी पदाधिकारी के जिम्मेदारी होगी कि कोई भी तीर्थ यात्री घाट पर पटाखा ना फोड़े। पटाखा फोड़ने से कोई भी घटना घट सकती है। इससे लोगों को कोई नुकसान ना हो। इसे पूरा ध्यान से देखना है। किसी भी हाल में घाट पर पटाखा का प्रयोग नहीं किया जाएगा, केवल दीप जलाया जाएगा।

इसके उपरांत ज़िला पदाधिकारी द्वारा गजाधर घाट होते हुए शमशान घाट तक तीर्थयात्रियों के भीड़ को देखते हुए रुक रुक कर यात्रियों से जानकारियां लेते रहे। उसके बाद लक्ष्मी उद्यान से होते हुए दक्षिण की ओर दरवाजा से मंदिर पहुच कर यात्रियों को कतारबद्ध तरीके के मंदिर गर्वगृह में किये जा रहे प्रवेश को देखा। सभी यात्री ने प्रशासन को धन्यवाद देते फिरे की काफी अच्छी व्यवस्था हम सभी तीर्थ यात्रियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा किया गया है। सबसे अच्छी बात है कि हम सभी दूर दराज से लोग भगवान विष्णु की दर्शन करने आते हैं। कतारबद्ध तरीके से लाइन में लगकर शतप्रतिशत सभी तीर्थयात्री भगवान का दर्शन कर पा रहे हैं, जो पहले भीड़ भाड़ में कुछ व्यक्ति दर्शन करने से वंचित रह जाते थे। इसके उपरांत आज देव दीपावली के अवसर पर मंदिर को फूलों से भव्य रूप में सजाएं जा रहे कार्य को देखा। इसके उपरांत मंदिर गर्वगृह में जाकर भगवान का दर्शन किया। इसके पश्चात उन्होंने ईरिक्शा के माध्यम से विष्णुपद से चांद चौरा चले गए। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी सदर, वरीय उप समाहर्ता अमित पटेल, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी मौजूद थे।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Suggested News