बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

18 तारीख से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा आपका पंजाब नेशनल बैंक का खाता

18 तारीख से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा आपका पंजाब नेशनल बैंक का खाता

PATNA- ल 2023 का आखिरी महीना चल रहा है। ऐसे में आपको पहले ही अपने कुछ जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए। खासतौर पर जो फाइनेंशियल संबंधित काम हैं उन्हें आखिरी तारीख से पहले ही कर लें। अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी में है तो बैंक की ओर से आपको अलर्ट किया गया है ।अगर आप भी देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि बैंक ने सभी ग्राहकों के रजिस्ट्रर्ड नंबर मैसेज भेजकर जल्द ब्रांच आकर केवाईसी कराने की अपील की है. इसके लिए बैंक ने ग्राहकों को 18 दिसंबर 2023 की डेट निर्धारित की है. यदि 18 दिसंबर तक भी कोई ग्राहक अपनी केवाईसी नहीं कराता है तो उसका अकाउंट बंद किया जा सकता है. इसके लेकर बैंक ने नोटिफिकेशन भई जारी किया है. साथ ही अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है. यही नहीं विगत दिवस यानि 7 दिसंबर को प्रेस रिलीज जारी कर ग्राहकों को सूचना दी है.  

RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी ग्राहकों को केवाइसी अपडेट कराना बहुत जारूरी है. ''अगर आपका अकाउंट 30 सितंबर, 2023 से केवाईसी नहीं हुआ है तो आपको 18 दिसंबर, 2023 से पहले PNB ONE/इंटरनेट बैंकिंग सर्विस (IBS)/रजिस्टर्ड ई-मेल/पोस्ट के जरिए या खुद बैंक जाकर अपनी डिटेल्स अपडेट करानी हैं. साथ ही यदि किसी वजह से आप निर्धारित टाइम तक केवाइसी अपडेट नहीं करा पाते हैं तो आपके खाते का ऑपरेशन रोक दिया जाएगा,,.. इसलिए टाइम से अपने खाते की केवाईसी अपडेट जरूर करां लें. क्योंकि आपके खाते की सुरक्षा के लिए ये एक जरूरी कदम है.

ग्राहक अपनी निकटवर्ती ब्रांच जाकर केवाईसी अपडेट का काम संपन्न करा सकते हैं. दस्तावेज में आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, हाल ही में खिंची गई फोटो, पैन, इनकम प्रूफ, मोबाइल नंबर वगैरह देनी होगी. जिसके बाद आपके खाते का नवनीकरण कर दिया जाएगा. खाते की सुरक्षा के लिए केवाइसी अपडेट का काम 18 दिसंबर तक जरूर पूरा करा लें.  आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना जरूरी है। ऐसे बैंक खाते जिनमें 5 सालों के अंदर कोई दस्तावेज जमा नहीं किया गया है। ये केवाईसी अपडेट नहीं करवाया गया है। उनके लिए इसे करवाना बेहद जरूरी है। केवाईसी अपडेट करवाने के लिए आपको बैंक में KYC के लिए जरूरी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। साथ में एक फॉर्म को भरकर आपको इन दस्तावेजों को अटैच करना होगा। 

Suggested News