बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा स्थित NSMCH के डॉक्टरों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, अत्यधिक वजन से पीड़ित महिला का बेरिएट्रिक सर्जरी से किया सफल ऑपरेशन

बिहटा स्थित NSMCH के डॉक्टरों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, अत्यधिक वजन से पीड़ित महिला का बेरिएट्रिक सर्जरी से किया सफल ऑपरेशन

PATNA : बिहटा के अमहरा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल (एनएसएमसीएच) में बिहार के पहला बेरिएट्रिक एवं मेटाबोलिक सर्जरी चिकित्सक डॉ निरुपम सिन्हा एवं उनके डॉक्टर्स टीम के द्वारा पटना के आरके निवासी अबिन्द कुमार मिश्रा की पत्नी बेबी देवी (39)का बेरिएट्रिक सर्जरी से सफल ऑपरेशन किया। इस मौके पर प्रेसवार्ता में डा.निरुपम ने बताया कि सामान्य रूप से मरीज का बाडी मास इंडेक्स-बीएमआई 25 होना चाहिए, जबकि इस मरीज का 51 तक पहुंच गया था।

मानक से ढाई गुना वजन की वजह से सर्जरी के अलावा कोई विकल्प नहीं था। एनेस्थेटिस्ट डॉ रंजीत, डॉ पुलक, डॉ फैज एवं ओटी स्टाफ गिलजारी, रूपेश ,मुकेश के साथ मिलकर एक घंटे में सर्जरी संपन्न की। उन्होंने बतलाया कि आज मानव जाति का एक बड़ा तबका अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। उनके लिये मोटापा सबसे बड़ी बीमारियों में से एक हो गया है। ये मानव शरीर की अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है। मोटापा एक अभिशाप है जिसकी चपेट में 10-15 प्रतिशत आबादी आ चुकी है। लेकिन मोटापा एक सीमा से ज्यादा बढ़ने पर बैरियाट्रिक सर्जरी ही इलाज का एकमात्र विकल्प बचता है। बेरिएट्रिक सर्जरी को वजन घटाने की सर्जरी भी कहा जाता है। सर्जिकल ऑपरेशन की यह एक श्रेणी है। 

उन्होंने बताया कि मोटापा से हार्ट, किडनी, कैंसर, ब्लड प्रेशर, शुगर, लिवर एवं स्ट्रोक समेत कई अन्य बीमारियों का खतरा कई गुना होता है, ऐसे में वजन कम रखना सर्वाधिक जरूरी है। बेरिएट्रिक सर्जरी छोटे चीरे, तेजी से उपचार और पारंपरिक ओपन सर्जरी की तुलना में कम दर्द और काम घाव देने वाला है। 

इस मौके पर जेनरल सर्जरी एचओडी डॉ सीएम नारायण,डॉ निर्मल कुमार सिन्हा, डॉ मनीष कुमार,डॉ प्रशांत,डॉ आशुतोष ने बधाई देते हुए कहा कि अब बिहटा में समान रूप से मरीजों का इलाज कर मोटापे से निज के लिये डॉ निरुपम मिल का पत्थर साबित होंगे। वही कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्ण मुरारी सिंह ने कहा की एनएसएमसीएच बेरिएट्रिक सर्जरी की सुविधा कराने वाले मरीज को पचास प्रतिशत की छूट दी जा रही है जो मार्केट रेट से आधा है।

Suggested News