बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना महावीर मंदिर में दान पेटियों की हुई गणना, जानिए कितने मिले 2 हज़ार के नोट

पटना महावीर मंदिर में दान पेटियों की हुई गणना, जानिए कितने मिले 2 हज़ार के नोट

PATNA: आरबीआई ने 2 हजार के नोट को वापस लेने का फैसला कर लिया है। हालांकि, यह नोट 30 सितंबर तक बाध रहेंगे। इसके बावजुद लोग अपने दो हजार के नोट को खपाने के लिए इतने परेशान है कि अलग- अलग जरिया निकाल रहें है। बीते दिन पटना के महावीर मंदिर में बड़ी संख्या में लोगों द्वारा दो हजार का नोट लेकर आया गया। जिससे वह सभी मंदिर में किसी ना किसी आयोजन की बुकिंग करवाने के लिए लाए थे। वहीं अब महावीर मन्दिर की दानपेटियों से दो हजार के नोट कम निकल रहे है। महावीर मन्दिर की दानपेटियों से दो हजार के केवल 4 नोट ही निकले हैं।  

दरअसल, महावीर मन्दिर की दानपेटियों से बुधवार को दो हजार के केवल 4 नोट ही निकले। दो हजार के नोट के संबंध में रिजर्व बैंक के नये दिशा-निर्देश के बाद पहला अवसर था। जब दानपेटियों को खोला गया। बुधवार को हनुमानजी के गर्भगृह के सामने और प्रथम तल पर विराट रामायण मन्दिर के माॅडल को मिलाकर कुल चार मुख्य दानपेटियों में जमा दान की राशि की गणना की गयी। इसके पूर्व 17-18 मई को दानपेटियों को खोला गया था। तब दो हजार के कुल 6 नोट मिले थे। जनवरी 2023 से अब तक की बात करें तो 26-27 अप्रैल को दो हजार रुपये के सर्वाधिक 25 नोट मिले थे। इसके पूर्व 25-26 जनवरी को दो हजार रुपये के 10 नोट दानपेटियों में पाए गये। 

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मन्दिर में सामान्य तौर पर जनसाधारण वर्ग के श्रद्धालु आते हैं। उनके द्वारा महावीर मन्दिर में श्रद्धापूर्वक 1 रुपये से लेकर 10-20-50 और 100-200-500 तक दानपेटियों में डाले जाते हैं। श्रद्धालुओं की अधिक संख्या के कारण वह छोटा दान भी बड़ी राशि के रूप में महावीर मन्दिर को प्राप्त होती है। अलग से दान देनेवालों से 10 हजार रुपये से अधिक नकद नहीं लिया जाता। उससे अधिक की दान  राशि चेक या अन्य वैध माध्यमों से ही ली जाती है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि बिहार के बड़े धनकुबेरों द्वारा महावीर मन्दिर एवं इसकी संस्थाओं को दान अथवा आर्थिक सहयोग नहीं के बराबर है। 

दानपेटियों से निकली राशि की गणना का विस्तृत डाटा उपलब्ध

महावीर मन्दिर में दानपेटियों से निकलने वाली राशि की गणना के क्रम में एक चार्ट तैयार किया जाता है। उसमें यह दर्ज होता है कि किस दान पेटी से कितने रुपये के कितने सिक्के और कितने नोट निकले। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि दानपेटियों की राशि का इस प्रकार विस्तृत डाटा शायद ही किसी धर्म स्थान में तैयार किया जाता है। दानपेटियों की गणना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में पारदर्शी तरीके से होती है। गिनती के बाद पूरे डाटा को कम्प्यूटर में दर्ज किया जाता है। महावीर मन्दिर में अभी कुल 26 दानपेटियां हैं। उनमें से 4 प्रमुख दानपेटियों की गणना बुधवार को हुई। शेष 22 छोटी दानपेटियों की गणना गुरुवार को होगी।

Suggested News