बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सिपाही भर्ती परीक्षा में अलग अलग जिलों में चोरी करते पकड़े गए दर्जनों मुन्ना भाई, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और ब्लूटूथ पुलिस ने किया बरामद

सिपाही भर्ती परीक्षा में अलग अलग जिलों में चोरी करते पकड़े गए दर्जनों मुन्ना भाई, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और ब्लूटूथ पुलिस ने किया बरामद

MUNGER : बिहार पुलिस परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कदाचार करते तीन छात्र सहित सात मुन्ना भाई को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीँ कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस,एक कार ,बाइक और मोटर साईकिल बरामद किया गया है। बता दें की मुंगेर में कुल 14 केंद्रों पर बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर सभी केंद्रों पर थ्री लेयर की जांच करने करने के बाद ही अभ्यर्थियों को अंदर जाने दिया जा रहा था। इतनी कड़ी जांच व्यवस्था होने के बावजूद भी परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर केद्रों में प्रवेश करने में सफल रहे। सभी केंद्रों पर वरीय अधिकारियों ने औचक निरीक्षण में मॉडल उच्च विद्यालय, जिला स्कूल और उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी से एक एक छात्र को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से चोरी करते पकड़ा गया। वहीं पकड़ाए अभ्यर्थियों से जब पुलिस अधिकारियों ने पूछताछ की तो उनकी निशानदेही पर चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया जो केंद्र के बाहर से वॉकी टॉकी के जरिए नकल करवा रहे थे।

इस मामले का खुलासा करते हुए सदर डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान तीन छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया है। मुंगेर में कुल 14 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी जिसे स्वच्छ और कदाचार मुक्त माहौल में सभी अधिकारी लगे हुए थे। वहीं इस दौरान तीन अलग अलग केंद्रों से परीक्षार्थीयो को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए नकल करते पकड़ा गया है। वहीं पूछताछ में अभ्यर्थियों ने जानकारी दी। जिसके बाद उनकी निशानदेही पर और अन्य चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार लोगों के पास से तीन पीस वॉकी टॉकी,दो वॉकी टॉकी चार्जर ,पांच मोबाइल ,एक स्कार्पियो गाड़ी और एक मोटर साईकिल बरामद किया गया है। गिरफ्तार लोगों के विरुद्ध कोतवाली थाना में मामला दर्ज कर अनुसंधान एवं पूछताछ किया जा रहा है। गिरफ्तार सभी लोग मुंगेर जिले के अलग अलग थाना क्षेत्रों के रहने वाले हैं। इसमें मुख्य मनीष और अमित हैं जो असरगंज थाना क्षेत्र के बैजलपुर गांव के रहने वाले हैं। इसके अलावा अतुल आनंद ,गिरिराज कुमार ,मनीष कुमार रोहित कुमार और राहुल कुमार को गिरफ्तार कर आगे छानबीन की जा रही है।

वहीँ नवादा में केंद्रीय चयन पर्षद की सिपाही भर्ती परीक्षा में ब्लूटूथ के सहारे नकल करते तीन छात्र समेत कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकडे गए लोगों में एक अभिभावक भी शामिल है। पहली पाली में ब्लूटूथ डिवाइस के साथ दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्रिंस कुमार, मॉडर्न इंग्लिश स्कूल से पुष्पेंद्र कुमार, ब्राइट कैरियर स्कूल से अखिलेश कुमार को गिरफ्तार किया गया है। वही संत जोसेफ स्कूल से चिट से नकल करने के आरोप में कमलेश कुमार को भी गिरफ्तार किया गया है। वहीं इसी केंद्र पर एक मोबाइल के साथ केंद्र के बाहर से एक गार्जियन को भी गिरफ्तार किया गया है। जबकि द्वितीय पाली में केएलएस कॉलेज से शैलेश कुमार व जूशी कुमारी और डीपीएस स्कूल से श्रवन कुमार, रवि रोशन कुमार, जुली कुमारी व अरविंद कुमार को कदाचार में संलिप्त पाया गया। संबंधित परीक्षार्थियों को विधि सम्मत कार्रवाई के लिए नगर थाना को भेजा गया है। गौरतलब है कि शहर के 22 केंद्रों पर केंद्रीय चयन पर्षद की सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई। सदर एसडीओ अखिलेश कुमार ने बताया विभिन्न केंद्रों पर डीएम आशुतोष कुमार वर्मा, एसपी अम्बरीष राहुल, डीएसपी अजय कुमार आदि अधिकारी द्वारा केंद्र पर विशेष जांच की जा रही थी। उसी दौरान ब्लूटूथ डिवाइस के साथ नकल करते परीक्षार्थियों को पकडा गया।

उधर सारण जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर रविवार को आयोजित बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा के दौरान कदाचार में संलिप्त कुल 21 परीक्षार्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस संबंध में सारण पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला ने बताया कि एक अक्टूबर को सारण जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर केन्द्रीय चयन पर्षद(सिपाही भर्ती) लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें कदाचार में संलिप्त कुल 21 परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान फिस्किंग के आरोप में 11, परीक्षा केंद्रों पर पर्ची से नकल करने वाले 7 , फर्जी पहचान पत्र के आधार पर परीक्षा देने के आरोप में 2, एवं परीक्षा केंद्रों के बाहर से वाॅकी टाॅकी से नकल कराने वाले एक व्यक्ति सहित कदाचार में संलिप्त कुल 21 परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार परीक्षार्थियों के पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन,दस ईयर पीस,आठ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, एक वाॅकी टाॅकी, चार वाॅच बैटरी, पांच आधार कार्ड, तीन पेनकार्ड, चार एडमिट कार्ड बरामद किए हैं। कदाचार के आरोप में गिरफ्तार किए गए परीक्षार्थियों के खिलाफ विभिन्न थानों में मामले दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान,छपरा से शशि और नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News