बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोना तस्करी को लेकर डीआरआई ने सूडानी सिंडिकेट के किया खुलासा, 10 तस्करों को किया गिरफ्तार, 51 करोड़ का सोना बरामद

सोना तस्करी को लेकर डीआरआई ने सूडानी सिंडिकेट के किया खुलासा, 10 तस्करों को किया गिरफ्तार, 51 करोड़ का सोना बरामद

PATNA : डीआरआई ने नेपाल सीमा के माध्यम से सक्रिय सूडानी नागरिकों के सोने की तस्करी करने वाले सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। डीआरआई ने पटना, पुणे और मुंबई में अलग-अलग इंटरसेप्शन में कुल 101.7 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया, जिसकी कीमत रु. 51 करोड़ (लगभग) बताई जा रही है। जब्त सोना ज्यादातर पेस्ट के रूप में, भारत-नेपाल सीमा के माध्यम से पटना लाया जा रहा था और फिर ट्रेन या हवाई मार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों, बड़े पैमाने पर मुंबई में पहुँचाया जा रहा था।

डीआरआई के अधिकारियों ने 19 फ़रवरी की देर रात तीन सूडानी नागरिकों को पटना रेलवे स्टेशन से मुंबई जाने वाली ट्रेन में पकड़ा। 40 पैकेटों में 37.126 किलोग्राम वजन वाले सोने का पेस्ट 2 सूडानी से बरामद किया गया था, जिन्होंने इसे विशेष रूप से उनके द्वारा पहनी जाने वाली स्लीवलेस जैकेट की विशेष रूप से बनाई गई गुहा में छुपाया था। तीसरा व्यक्ति सीमा क्षेत्र में तस्करी गतिविधि का समन्वय करने वाला हैंडलर था और तस्करी वाले सोने के परिवहन की व्यवस्था करता था। दो सूडानी महिला नागरिकों के दूसरे गुट को पुणे में 20 फ़रवरी को बस के माध्यम से हैदराबाद से मुंबई की यात्रा के दौरान पकड़ा गया था और मिश्रित रूप में 5.615 किलोग्राम तस्करी का सोना उसके पास से उनके बैग में छुपा कर बरामद किया गया था। पटना से मुंबई की यात्रा कर रहे दो सूडानी नागरिकों के तीसरे गुट को 20 फ़रवरी को मुंबई रेलवे स्टेशन पर रोका गया। 40 पैकेटों में 38.76 किलोग्राम वजनी सोने का पेस्ट 2 सूडानी लोगों से बरामद किया गया। जिन्होंने इसे इसी तरह से छुपाया था।

तस्करों/वाहकों द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरागों पर तेजी से कार्रवाई करते हुए, डीआरआई अधिकारियों ने मुंबई में विभिन्न परिसरों से 74 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा और 63 लाख रुपये भारतीय मुद्रा के साथ मिश्रित रूपों में लगभग 20.2 किलोग्राम तस्करी का सोना बरामद किया, जिसका उपयोग निष्कर्षण/भंडारण के लिए किया जा रहा था। सोने की तस्करी की। इस कार्रवाई में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

डीआरआई ने पहले भारत में विदेशी मूल के सोने की तस्करी के विभिन्न नए तौर-तरीकों का पता लगाया है। जैसे कि देश के उत्तर पूर्वी हिस्से से तस्करी या तो रसद कंपनी के कूरियर मार्ग के माध्यम से या वाहनों में या बस, ट्रेन, उड़ान आदि द्वारा छिपाने के तरीकों का उपयोग करके। या तस्करों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक तरीकों के अलावा तमिलनाडु तट में समुद्र तल से सोने की वसूली, मछली पकड़ने वाली नाव आदि से तस्करों द्वारा फेंके जाने के बाद।

वर्तमान ऑपरेशन में, कोड नाम गोल्डन डॉन में डीआरआई ने 51 करोड़ रुपये मूल्य का लगभग 101.7 किलोग्राम सोना, 74 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा और 63 लाख रुपये भारतीय मुद्रा जब्त की और अब तक 7 सूडानी और 3 भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। आगे की जांच चल रही है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Suggested News