DSP ने अपनी शादी में पेश की सादगी की मिसाल, पुराने रीति-रिवाजों से विवाह कर साइकिल से लाया दुल्हन को, वीडियो वायरल

DSP ने अपनी शादी में पेश की सादगी की मिसाल, पुराने रीति-रिवाजों से विवाह कर साइकिल से लाया दुल्हन को, वीडियो वायरल

Desk. एक पुलिस अधिकारी की शादी का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इसमें शादी के बाद पुलिस अधिकारी अपनी नवेली दुल्हन को साइकिल से अपने घर लाते हैं. इन शादी में इतनी सादगी की चर्चा खुब हो रही है. यह मामला है मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिले का. यहां डीएसपी संतोष पटेल की शादी की चर्चा मजकर वायरल हो रही है. डीएसपी ने अपनी शादी बहुत ही सादगी से की. यहां तक कि विदाई के लिए बस, ट्रन या कार नहीं किया. बल्कि सधारण साइकिल से अपनी दुल्हन को अपने घर लाया.

आमतौर पर आजकल शादियों में खासे इंतजाम होते हैं. खूब चकाचौंध और आधुनिकता से लवरेज व्यवस्थाएं आलीशान होटल खूब सारी सजावट स्टेटस सिंबल बन गया है. ऐसे में शादियों में लोग लाखों रुपये खर्च करते हैं. आधुनिकता के बीच जो जितना बड़ा आदमी उसका उतना बड़ा इंतजाम होता.  वहीं इन सबके बीच पुरातन संस्कृति कहीं खो सी गई है. ऐसे में अफसरों की शादी के तो क्या कहने लेकिन बुन्देलखण्ड के पन्ना जिले में जन्मे निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर एसडीओपी संतोष पटेल की शादी आधुनिकता और दिखावे से एकदम उलट थी.

उन्होंने अपने विवाह समारोह में बुंदेली परंपराओं को जीवंत रखा, उनमें बुंदेली दूल्हे की झलक देखने को मिल रही थी. यह दूल्हा आलीशान सहरा नहीं बल्कि खजूर का मुकुट लगाए हुए था. एसडीओपी ने अपनी शादी में हिन्दू संस्कृति की वैवाहिक परंपराओं का पालन किया. इसके तहत उन्होंने सिर खजूर के पेड़ के पत्तों का मौर भारतीय परिधान में जहां दूल्हा सजा हुआ था तो दुल्हन ने भी ठेठ भारतीय सीधे पल्ले की चुनरी पहन रखी थी. दूल्हा-दुल्हन को लाने ले जाने में भी मोटरगाड़ी का नहीं पालकी का ही प्रयोग किया गया. इस अनूठी शादी में लोगों को हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति के दर्शन हो रहे थे.

Find Us on Facebook

Trending News