बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप में डीटीओ ने एनसीसी कैडेट को दी सड़क सुरक्षा की जानकारी, कहा नियमों के पालन से होगी खुद और दूसरों की सुरक्षा

कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप में डीटीओ ने एनसीसी कैडेट को दी सड़क सुरक्षा की जानकारी, कहा नियमों के पालन से होगी खुद और दूसरों की सुरक्षा

BODHGAYA : 6 बिहार बटालियन एनसीसी गया द्वारा बोधगया के निगमा मोनिस्ट्री में आयोजित 11 वीं कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप के पांचवें दिन जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार एवं एमवीआई सुनील कुमार सिंह संयुक्त रूप से एनसीसी कैडेटों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी गई। युवाओं को मोटर वाहन एक्ट के नियमों और समय-समय पर होने वाले संशोधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीट बेल्ट लगाने की विधि और इससे होने वाले लाभ की जानकारी दी गई। 

सड़क सुरक्षा के लिए सावधानियां और नियम हैं, जिनका पालन करने से हर व्यक्ति खुद और दूसरों की सुरक्षा कर सकता है। सड़क सुरक्षा संकेत तीन तरह के होते हैं - अनिवार्य, सूचनात्मक, और चेतावनी संकेत। सड़क सुरक्षा के लिए, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कहा की सड़क सुरक्षा के लिए फुटपाथों पर संभलकर चलना चाहिए और जेब्रा क्रॉसिंग से ही क्रॉस करना चाहिए। सड़क सुरक्षा के लिए, गति सीमा का ध्यान रखना चाहिए। मौके पर डीटीओ राजेश कुमार ने गुड सेमेरिटन अवार्ड सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मोटर वाहन दुर्घटनाओं के पीड़ितों की मदद करने वाले लोगों को मिलने वाले पुरस्कार के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम के अन्त में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल पंकज कुमार (कीर्ति चक्र) ने सभी कैडेटों को और प्रशिक्षकों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के संचालन में सूबेदार मेजर अमलेंदु मंडल आदि की भूमिका सराहनीय रही। कार्यक्रम के अंत में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल पंकज कुमार कीर्ति चक्र ने जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Editor's Picks