बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में स्कूल निरीक्षण के दौरान एसडीओ बने अध्यापक, बच्चों को अतीत से वर्तमान का पढ़ाया पाठ

मोतिहारी में स्कूल निरीक्षण के दौरान एसडीओ बने अध्यापक, बच्चों को अतीत से वर्तमान का पढ़ाया पाठ

MOTIHARI : मोतिहारी जिला के शिक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने अरेराज एसडीओ पहाड़पुर के उ0 म0 वि0 दशरथ तिवारी टोला द0 नोनया व अरेराज के उ0 माध्यमिक विद्यालय रढिया पहुंचे। जहाँ एसडीओ अरुण कुमार ने एमडीएम, साफ सफाई, शौचालय, पठन पाठन सहित व्यवस्था का जायजा लिया। जहाँ एक दोनों स्कूल में उपस्थित बच्चों से अधिक की हाजरी बनायी गयी थी। वही एमडीएम के दाल में सिर्फ पानी ही दिख रहा था। जिसको लेकर एचएम को कड़ी फटकार लगाते हुए एमडीएम की गुणवत्ता में सुधार का निर्देश दिया। वही क्लास रूम में ही एसडीओ अपने आप को रोक नही पाए। बच्चों को इतिहास में अतीत व वर्तमान का पाठ पढ़ाया गया। एसडीओ के पढ़ने से बच्चों में काफी खुशी देखी गयी। वही शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा।

मिली जानकारी के मुताबिक निरीक्षण में उपस्थिति पंजी के अनुसार बच्चे उपस्थित नही पाए गए। वही रढिया विद्यालय में  एमडीएम मेनू के अनुसार बना हुआ था। लेकिन दाल में सिर्फ पानी ही दिखाई दे रहा था। वही बच्चे ड्रेस में नही पाए गए। जांच के दौरान एसडीओ द्वारा वर्ग 07 में इतिहास में अतीत से वर्तमान का पाठ पढ़ाया गया। वही एसडीओ ने बच्चों से मन लगाकर पढ़कर बेहतर करने की बात कही। 

साथ ही बच्चों की हौसला बढ़ाते हुए कहा कि कड़ी मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल करना बड़ी बात नही है। वही वर्ग 08 में हिंदी का पढ़ाया गया। एसडीओ अरुण कुमार ने बताया कि विद्यालय में 12 में 11 शिक्षक उपस्थित पाए गए। वही एक शिक्षक छुट्टी पर थे। स्कूल में नामांकित बच्चों की संख्या 638 व उपस्थिति पंजी पर 445 अंकित था। लेकिन वर्ग कक्ष में कम बच्चे पाए गए। एचएम को एमडीएम के गुणवत्ता में सुधार करने सहित बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया गया। वही मिशन दक्ष में कमजोर बच्चों को चिन्हित कर पढ़ाने सहित कई निर्देश दिया गया।

पहाडपुर के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तिवारी टोला द0 नोनया में भी एमडीएम घोटाला को लेकर उपस्थित बच्चों से अधिक की उपस्थिति बनाई गई थी। सभी शिक्षक उपस्थित पाए गए। एसडीओ ने एचएम से एमडीएम में सुधार करने का सख्त निर्देश दिया गया। वही बीपीएससी से आये शिक्षकों से वर्ग कक्ष में  पढ़ाई गयी विषय पर जानकारी लेते हुए बेहतर करने की बात कही गयी। एसडीओ ने शिक्षकों से कहा कि बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए सरकार व अभिभावकों की आपलोगो से बड़ी उम्मीद है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News