बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में सफ़र के दौरान महिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, पिता ने नाम रखा 'सीमांचल ऋषि'

पूर्णिया में सफ़र के दौरान महिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म, पिता ने नाम रखा 'सीमांचल ऋषि'

PURNEA : पूर्णिया में आनंद बिहार से जोगबनी तक जाने वाली सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन में कटिहार से ट्रेन खुलते ही ट्रेन में सवार एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होने लगा और वह दर्द से छटपटाने लगी। यह बात उसने अपने पति को बताया। पति कुछ कर पाते तब तक महिला ने चलती ट्रेन में ही बच्चे को जन्म दे दिया। महिला के पति और ससुर ने चारों तरफ से महिला को कंबल से ढक दिया। ट्रेन में सवार अन्य महिला पैसेंजर भी मदद करने लगीं। लोगों ने घटना की सूचना रेलवे पुलिस को दी। पूर्णिया जंक्शन पर महिला और नवजात को सुरक्षित उतारा गया और रेलवे पुलिस ने नवजात और महिला को मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित प्रसव वार्ड पहुंचाया गया। अब नवजात व मां दोनों सुरक्षित है।

नवजात शिशु के पिता प्रिंस ऋषि ने बताया कि वह पूर्णिया के बडहरा कोठी थाना क्षेत्र अंतर्गत जयनगरा गांव के रहने वाले हैं। वह हरियाणा के सोनीपत स्थित एक डेयरी फार्म में काम करता है। उनकी पत्नी काजल देवी गर्भवती थी। प्रसव अपने गांव में ही कराने का सोचा और बीते शुक्रवार के सुबह 8 बजे आनंद बिहार से जोगबनी के लिए जाने वाले सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के कोच संख्या S 5 में पत्नी और परिवार वालों के साथ सवार हो गया। रास्ते में कहीं भी कोई परेशानी नहीं हुई। 

शनिवार की सुबह कटिहार रेलवे स्टेशन पहुंचे तो वहां भी पत्नी काजल ठीक थी। कटिहार से जैसे ही ट्रेन खुली कि काजल को प्रसव पीड़ा होने लगा। वह कुछ समझ पाते और कुछ करते तब तक प्रसव हो गया और काजल ने बेटे को जन्म दिया। ट्रेन में सवार महिलाओं की मदद से नवजात को सुरक्षित रखा गया। पूर्णिया जंक्शन पहुंचते ही रेलवे पुलिस ने उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया।

प्रिंस ऋषि ने बताया कि उनका बेटा सीमांचल के धरती पर सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन में जन्म लिया है। इसलिए इस पल को यादगार बनाने के लिए बेटा का नाम सीमांचल ऋषि रखा है। वैसे प्रिंस ऋषि गरीब और मजदूर वर्ग के लोग है।

पूर्णिया से अंकित कुमार की रिपोर्ट

Suggested News