बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन में दहली धरती, भूकंप ने मचाई भीषण तबाही, 95 लोगों की मौत,200 से अधिक घायल

चीन में दहली धरती, भूकंप ने मचाई भीषण तबाही, 95 लोगों की मौत,200 से अधिक घायल

DESK- उत्तर पश्चिम चीन के  गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया. रातभर आए तीव्र भूकंप के कारण अब तक 95 लोगों की मौत हो चुकी है. सरकारी मीडिया शिन्हुआ ने बताया कि चीन में सोमवार (18 दिसंबर) को देर शाम गांसु प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया.भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर है. भूकंप के कारण हुए नुकसान के कारण बचाव दल घटना स्थल पर पहुंच गया है.  इस भूकंप में कुछ इमारतें भी ध्वस्त हो गईं.इस भूकंप में 200 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. प्रांतीय भूकंप राहत मुख्यालय के अनुसार, उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में जिशिशान काउंटी में सोमवार देर शाम आए 6.1 तीव्रता का भूंकप आने से काफी नुकसान हुआ है. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें ध्वस्त हो गईं. गांसु और किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 95 लोग मारे गए हैं. वहीं दर्जनों घायल हैं. इलाके में राहत बचाव कार्य जारी है. प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक भूकंप में काउंटी, डियाओजी और किंघई प्रांत में कई लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गई. वहीं दर्जनों लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. चीनी अधिकारियों केे अनुसार  आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है.  भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।


Suggested News