बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिर आया भूकंप, यहां हिली जोर से धरती, 4.5 थी तीव्रता, लोगों में डर का माहौल

फिर आया भूकंप, यहां हिली जोर से धरती, 4.5 थी तीव्रता, लोगों में डर का माहौल

डेस्क- भारत में फिर भूकंप आया है। लद्दाख के लेह में आज सुबह 4:33 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही. भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे 5 किलोमीटर की गहराई में था.

इससे पहले 25 दिसंबर की रात 1.10 बजे जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए थे। एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 रही.भारत में हाल के दिनों में कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, यूपी में हाल के दिनों में कई बार भूकंप के झटके लगे हैं.  ये भूकंप के झटके काफी तेज थे। एनसीएस के मुताबिक, इससे पहले गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा में 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप एक प्राकृतिक घटना है. यह ऊर्जा की रिहाई के कारण होता है, जो सभी दिशाओं में यात्रा करने वाली तरंगों को उत्पन्न करता है. 

अभी भी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सही सही कोई भी पूर्वानुमान लगाना हमारे लिए संभव नहीं हो पाया है. भूकंप भी एक ऐसी ही आपदा है. दुनिया भर में हर साल कई भूकंप आते हैं और बड़ी तबाही करके जाते हैं.वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी के भीतर 7 बड़ी प्लेट्स होती है और कई सारी छोटी प्लेट्स होती है . यह प्लेट्स निरंतर घूमती रहती हैऔर इन्ही प्लेट्स के ऊपर पूरा भूखण्ड स्थापित है।अलगअलग प्लेट्स होने के कारण कभी कभी यह बेहद करीब आ जाती है और इनके आपस में टकराने से पूरा धरातल हिल जाता है जिससे भूकंप जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। इन्हीं प्लेट के आपस में टकराने से या दूर होने से पहाड़ों अथवा समुद्रों का निर्माण भी होता है। और नए भूखण्ड का निर्माण भी हो सकता है. धरती का फटना इन्हीं प्लेट में हुयी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप होता है.   


 

Suggested News