नये साल के जश्न के बीच दिल्ली समेत एनसीआर में भूकंप के झटके, मचा हड़कंप

नये साल के जश्न के बीच दिल्ली समेत एनसीआर में भूकंप के झटके, मचा हड़कंप

Desk. दिल्ली में रविवार देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था।  इसकी गहराई सतह से 5 किमी नीचे थी। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। खास बात ये है कि जिस समय भूकंप आया, लोग न्यू ईयर के जश्न में डूबे थे।

हरियाणा में रात 1:19 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्राथमिक जानकारी के अनुसार झज्जर का बेरी भूकंप का केंद्र रहा और इसकी तीव्रता 3.8 रही। हरियाणा में हलचल जमीन से मात्र 5 किलोमीटर नीचे दर्ज की गई, जिस कारण काफी लोगों को यह भूकंप महसूस भी हुआ। रोहतक-झज्जर से गुजर रही महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन के नजदीक अकसर भूकंप आते रहते हैं।

भूकंपीय जोनिंग मैप के अनुसार रोहतक-झज्जर जोन तीन और जोन चार में आता है। भारत में भूकंप को चार जोन में बांटा गया है। जिसमें जोन दो, तीन, चार और पांच शामिल है। इसको खतरों के हिसाब से आंका जाता है। जोन दो में सबसे कम खतरा और जोन पांच में सबसे अधिक खतरा होता है। इससे पहले 12 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। उस समय भूकंप की तीव्रता 5.4 रिक्टर स्केल पर थी। इसका केंद्र नेपाल में था और गहराई 10 किलोमीटर के करीब थी। 


Find Us on Facebook

Trending News