बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व मध्य रेलवे ने चेन पुलिंग के साथ बिना टिकट यात्रा के खिलाफ चलाया अभियान, 67 लोग हुए गिरफ्तार, 43 लाख रूपये की हुई वसूली

पूर्व मध्य रेलवे ने चेन पुलिंग के साथ बिना टिकट यात्रा के खिलाफ चलाया अभियान, 67 लोग हुए गिरफ्तार, 43 लाख रूपये की हुई वसूली

PATNA : पूर्व मध्य रेल द्वारा बिना पर्याप्त कारण अवैध रूप से चेन पुलिंग करके रेल गाड़ियों को जहां-तहां रोकने वालों के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जाती रही है। इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल के सुरक्षा बलों द्वारा ऑपरेशन ‘‘समय पालन‘‘ के तहत् ऐसे लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है ताकि ट्रेनें अनावश्यक रूप से विलंब ना हो। इस विशेष अभियान में 13 और 14 मार्च को दो दिन में रेलवे सुरक्षा बल की टीम द्वारा पूर्व मध्य रेल के विभिन्न रेलखंडों में बिना उचित कारण के चेन पुलिंग करने के आरोप में 67 लोगों को हिरासत में लिया गया। इन लोगों के विरूद्ध रेल अधिनियम की धारा 141 के तहत कार्रवाई की गई। ऑपरेशन ‘‘समय पालन‘‘ के तहत् इन दो दिनों में सर्वाधिक 32 लोग दानापुर मंडल में पकड़े गये जबकि सोनपुर मंडल एवं पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल में क्रमशः 11-11, समस्तीपुर मंडल में 08 तथा धनबाद मंडल में 05 लोगों को हिरासत में लिया गया। 

विदित हो कि गाड़ियों को बिना ठहराव एसीपी (चेन पुलिंग) करके रोकने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लंबी दूरी वाली गाड़ियों में सफर करने वाले यात्री एसीपी के कारण और ज्यादा परेशान हो जाते हैं। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल द्वारा यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

वहीँ पूर्व मध्य रेल द्वारा बिना टिकट/उचित प्राधिकार की यात्रा पर रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाये जा रहे हैं ताकि बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करने वाले यात्रियों को निरूत्साहित किया जा सके। ऐसे यात्रियों के कारण एक ओर जहां टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी ओर रेल राजस्व की भी हानि होती है। 

इसी क्रम में दिनांक 14.03.2023 को समस्तीपुर मंडल में सुबह 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक औचक 16 घंटे का किला बंदी विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाकर स्टेशन एवं ट्रेनों में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया। जिसमें बिना टिकट यात्रा/बिना उचित प्राधिकार के कुल 5596 मामले पकड़ में आए। जिनसे जुर्माने के रूप में उनसे 43 लाख से अधिक की राशि प्राप्त हुई। इस अभियान के दौरान मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, नरकटियागंज, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर, सीतामढ़ी आदि स्टेशनों पर मुख्य रूप से टिकट जांच किया गया था। 

विदित हो कि इसी तरह पूर्व मध्य रेल के अन्य मंडलों में भी बिना टिकट एवं बिना उचित प्राधिकार के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों की धरपकड़ हेतु निरंतर टिकट जांच की जा रही है तथा भविष्य में भी यह जारी रहेगी।


Suggested News