बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ की छुट्टी को लेकर बैक फुट पर शिक्षा विभाग, फजीहत के बाद लोकआस्था के महापर्व छठ से पहले केके पाठक ने पलटा अपना हीं फरमान, पहले रद्द कर दी थी छुट्टी

छठ की छुट्टी को लेकर बैक फुट पर शिक्षा विभाग, फजीहत के बाद लोकआस्था के महापर्व छठ से पहले केके पाठक ने पलटा अपना हीं फरमान, पहले रद्द कर दी थी छुट्टी

पटना: बिहार शिक्षा विभाग के नए निर्देश के अनुसार   19 और 20 नवंबर को छठ पूजा की छुट्टी रहेगी. इन दो दिनों में शिक्षकों का योगदान नहीं होगा. ऐसे में जो शिक्षक बच जाएंगे, उनको  21 नवंबर को योगदान करा दिया जाएगा. ताकि 22 नवंबर को स्कूल खुलने के बाद सभी नए शिक्षक बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दें. इसको लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है.

 इससे पहले छुट्टी रद्द करने को लेकर शिक्काषा विभाग ने निर्देश जारी किया था. जिसका शिक्गषक पुरजोर विरोध कर रहे थे. जिला शिक्षा पदाधिकारियों की ओर से जारी पत्र में कहा गया था कि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग पटना के ज्ञापांक 321/C दिनांक 8 नवंबर 2023 के आलोक में 13 से 21 नवंबर तक स्कूल टीचर के योगदान का कार्यतालिका नर्धारित की गई है. ऐसे में सभी स्कूलों के प्रधानाध्यमक अवकाश अवधि में भी स्कूल उपस्थित रहेंगे और नव नियुक्त शिक्षकों का योगदान स्वीकर कर आगे की कार्रवाई करेंगे. लोकआस्था के महापर्व पर शिक्षकों की छुट्टी रद्द होने से वे काफी खफा थे. बिहार में महापर्व छठ को लेकर अलग ही माहौल रहता है. लोग भले ही किसी पर्व में घर न आएं लेकिन छठ में जरुर आते हैं.  

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने 16 नवंबर 2023 को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी करते हुे पत्र में  लिखा है कि सभी विद्यालय शिक्षकों का योगदान कराने के लिए आपको पहले से निर्देशित किया जा चुका है. आपसे आशा की जाती है कि छठ अवकाश की अवधि तक यानी दिनांक 21 नवंबर 2023 तक योगदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए. इस संबंध में विभागीय पत्रांक- 321/गो. दिनांक 08 नवंबर 2023 निर्गत है. दिनांक 19 और 20 नवंबर 2023 को छठ पर्व की छुट्टी घोषित है. स्कूल बंद रहने के कारण किसी प्रकार का योगदान नहीं हो पाएगा. बचे हुए विद्यालय अध्यापकों का योगदान दिनांक 21 नवंबर 2023 को अवश्य पूरा कर लिया जाए.

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से चयनित एक लाख 20 हजार शिक्षकों की तैनाती 21 नवंबर 2023 तक कर दी जाएगी। इसी को लेकर बिहार शिक्षा विभाग की ओर से फरमान जारी किया गया था। हालांकि छठ से पहले केके पाठक ने अपने फरमान को पलटते हुए नया निर्देश जारी किया है।.

Suggested News