बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिशन दक्ष के बच्चों के लिए विशेष परीक्षा लेगा शिक्षा विभाग, कमजोर बच्चों के लिए गर्मी छुट्टियों में होगी स्पेशल क्लास

मिशन दक्ष के बच्चों के लिए विशेष परीक्षा लेगा शिक्षा विभाग, कमजोर बच्चों के लिए गर्मी छुट्टियों में होगी स्पेशल क्लास

PATNA : शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ाई में कमजोर बच्चों की शिक्षा में सुधार के लिए पिछले साल दिसंबर में मिशन दक्ष की शुरुआत की थी। अब शिक्षा विभाग द्वारा इन कमजोर बच्चों के लिए एक और बड़ा फैसला लिया गया है। विभाग द्वारा मिशन दक्ष के लिए चयनित बच्चों के लिए विशेष परीक्षा लेने की घोषणा की गई है। 

शिक्षा विभाग के अनुसार यह विशेष परीक्षा स्कूलों में होनेवाले सामान्य वार्षिक परीक्षा के बाद ली जाएगी। बताया गया कि सामान्य वार्षिक परीक्षा में मिशन दक्ष के सभी बच्चे शामिल होंगे। अगर वार्षिक परीक्षा में वह उतीर्ण नहीं होंगे तो उनके अगले कक्षा में प्रोन्नति के लिए मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा होगी। 

परीक्षा के लिए स्पेशल क्लास

जो बच्चे वार्षिक परीक्षा में अनुतीर्ण रहेंगे, उनके लिए एक अप्रैल से 14 मई तक मिशन दक्ष के तहत विशेष क्लास संचालित की जाएगी और 15 मई को परीक्षा ली जाएगी।

शिक्षा विभाग द्वारा यह तय किया गया है कि ग्रीष्मावकाश (15 अप्रैल से 15 मई 2024) में भी ऐसे बच्चे जो वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं एवं जिनके अधिगम प्रतिफल में अपेक्षाकृत प्रगति नहीं देखी गई हैं, उनके लिए विद्यालय परिसर में 2 घंटे के लिए विशेष दक्ष कक्षाएं पूर्वाह्न 10 बजे से मध्याह्न 12 बजे तक संचालित की जायेंगी।

Suggested News