बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा जिले में शिक्षा का हाल-बेहाल, भवन नदारद, जर्जर झोपड़ी में बच्चे करते है पढ़ाई

नवादा जिले में शिक्षा का हाल-बेहाल, भवन नदारद, जर्जर झोपड़ी में बच्चे करते है पढ़ाई

NAWADA : प्रदेश में सर्व शिक्षा अभियान के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किये जाते है, लेकिन उन करोड़ो रुपये से शिक्षा का विकास कम और अधिकारियों का विकास ज्यादा हो रहा है। प्रदेश में कई जिले ऐसे है जहां स्कूल का अपना भवन तक नहीं है। बच्चे खुली छत या जर्जर झोपड़ियों में पढ़ने को मजबूर हैं। प्रदेश में स्कूलों की स्थिति का जीता-जागता उदाहरण नवादा जिले के अकबरपुर  प्रखंड के माखर पंचायत का भबानी टोला है। 

इस टोले में पिछले 8 सालों से चार बास के सहारे एक झोपड़ी में  स्कूल चल रहा है। झोपड़ी की स्थिति भी इतनी भयावह है कि यह कभी भी गिर सकती है और बच्चे बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते है। 

स्कूल के प्रधानाध्यापक बताते हैं कि वर्ष 2010 से यह स्कूल चल रहा है। स्कूल के भवन को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी को कई बार लिखा गया मगर आज तक स्कूल को अपना भवन नसीब नहीं हुआ। प्रधानाध्यापक बताते है कि भवन के अभाव में अब स्कूल में बच्चों की संख्या धीरे-धीरे घटती जा रही है। थोड़े बहुत बच्चे मिड डे मील की आस में स्कूल आते हैं और जैसे-तैसे पढ़ाई कर घर लौट जाते हैं। 

वे बताते है कि सबसे बड़ी समस्या उस वक्त पैदा हो जाती है, जब किसी बच्चे को शौचालय जाना होता है। भवन और शौचालय के अभाव में बच्चों को आसपास के क्षेत्र का रुख करना पड़ता है।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Suggested News