खगड़िया में बांस की पटरी पर आठवीं के छात्र ने दौड़ाया 'बुलेट ट्रेन', कहा युट्यूब से सीखा

खगड़िया में बांस की पटरी पर आठवीं के छात्र ने दौड़ाया 'बुलेट ट्रेन', कहा युट्यूब से सीखा

KHAGARIA : बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हर साल होनेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में यहाँ के छात्रों हजारों की संख्या में सफलता हासिल करते हैं। बात चाहे मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा की हो या देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग की हो। सभी में बिहार के विद्यार्थी अपना परचम लहराते हैं। 

ऐसा ही कारनामा खगड़िया जिले के एक आठवीं के छात्र ने कर दिखाया है। जिसके लिए उसकी जमकर सराहना की जा रही है। दरअसल जिले परबत्ता प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक मकतब इस्लामपुर में पढ़ने वाले आठवीं कक्षा के छात्र मो सोहराब ने बुलेट ट्रेन का मॉडल बनाया है। सोहराब ने इसका नाम प्रेरणा बुलेट ट्रेन रखा है। सोहराब ने इस प्रेरणा बुलेट ट्रेन के मॉडल को बनाने में कार्टून, बांस की बत्ती, प्लास्टिक की बोतल, फेवीक्विक, मोटर एवं बैटरी का उपयोग किया है। 

इस हुनरमंद छात्र ने इस ट्रेन को विद्यालय परिसर में ही ट्रायल के लिए दौड़ाया। विद्यालय परिसर में ट्रैन को दौड़ने के लिए बांस की बत्ती से रेल पटरी बनाया गया था, इसी पर प्रेरणा बुलेट ट्रेन को दौड़ाया गया। पटरी के आसपास तख्ती पर शराबबंदी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कोराना से बचाव, शिक्षा जागरूकता आदि का स्लोगन का बोर्ड लगाया गया। 

बता दें देश में बुलेट ट्रेन का काम तेजी से बढ़ रहा है। सात हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए सर्वे और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम शुरू हो गया है। वहीं, दो सेमी हाई स्पीड रेल परियोजनाओं में प्री-इनवेस्टमेंट एक्टिविटी के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है।

Find Us on Facebook

Trending News