बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बज गया चुनावी बिगुल, नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, 30 दिसम्बर को होगा मतदान, इनकी किस्मत दांव पर

बिहार में बज गया चुनावी बिगुल, नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, 30 दिसम्बर को होगा मतदान, इनकी किस्मत दांव पर

पटना. बिहार में एक बार फिर चुनावी बिगुल बज गया है. इस बार  पंचायत उप चुनाव के लिए 1675 सीटों मतदान होगा. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है. 9 दिसम्बर से 15 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा. वहीं  16 से 18 दिसंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 20 दिसंबर रखी गई है. 28 दिसंबर को मतदान और 30 दिसंबर को मतगणना होगी.

1675 सीटों के पंचायत उप चुनाव में ग्राम पंचायत के मुखिया पद के लिए 21, ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 36, पंचायत समिति सदस्य के लिए 20, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 353 और ग्राम कचहरी पंच के लिए 1241 पद हैं. 4 दिसंबर को ही राज्य निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर पंचायती राज विभाग की ओर से उप चुनाव कराने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. दरअसल, दो वर्ष हुए पंचायत चुनाव के बाद अलग अलग वजहों से विभिन्न पंचायतों से 1675 पद खाली हुए हैं. अब उन्हीं पदों को भरने के लिए उपचुनाव हो रहा है. 

वहीं पंचायत उप चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अलग अलग जिलों में नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए नामांकन केंद्र की स्थापना, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति और सुरक्षा इंतजाम सहित अन्य प्रकार की सारी तैयारी की जा चुकी है. साथ ही प्रतिदिन होने वाले नामांकन की रिपोर्ट भी जिला अधिकारी और निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को भेजा जाएगा. 

Suggested News