बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच राज्यों में चुनाव की तारीख घोषित : मध्य प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान में एक चरण में चुनाव, छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान

पांच राज्यों में चुनाव की तारीख घोषित : मध्य प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान में एक चरण में चुनाव, छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान

NEW DELHI : चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तारीखों का ऐलान किया। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि चुनाव चार चरण में होंगे। जिनमें मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होगा, छत्तीसगढ़ में दो चरण सात और 17 नवंबर को, मध्य प्रदेश 7 को, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में भी 30 नवंवर को वोटिंग कराए जाएंगे। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी।  

उन्होंने बताया, चुनाव आयोग ने सभी 5 राज्यों का दौरा किया और सभी राज्यों की राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की. इसके अलावा सरकारी एजेंसियों, राज्य सरकारों के साथ बैठकें कीं. हमने राजनीतिक पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की. उनके सुझाव और फीडबैक लिए.

मिजोरम का कार्यकाल दिसंबर 2023 में खत्म हो रहा है. बाकी राज्यों का कार्यकाल जनवरी 2024 में कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन 5 राज्यों में 679 विधानसभा सीटें हैं. इन राज्यों में 16.14 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. इनमें से 8.2 करोड़ मेल और 7.8 करोड़ फीमेल वोटर हैं. इन राज्यों में 60.2 लाख ऐसे वोटर हैं, जो पहली बार वोट करेंगे। इस दौरान 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। 

साथ ही सभी मतदान केंद्र 2 किमी से ज्यादा दूरी पर नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि 17,734 मॉडल मतदान केंद्र होंगे. 621 मतदान केंद्रों का प्रबंधन PwD कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा और 8,192 PS पर महिलाएं कमान संभालेंगी। इसी के साथ पांचों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है।


Suggested News