बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच राज्यों में चुनाव: चुनाव आयोग ने रैलियों व रोड शो पर 22 जनवरी तक बढ़ाई रोक, शर्तों के साथ बैठक को मिली इजाजत

पांच राज्यों में चुनाव: चुनाव आयोग ने रैलियों व रोड शो पर 22 जनवरी तक बढ़ाई रोक, शर्तों के साथ बैठक को मिली इजाजत

Desk. देश में कोरोना संक्रमण लगातार बेकाबू हो रहा है. प्रत्येक दिन ढाई लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. वहीं कोरोन की तीसरी लहर के बीच पांच राज्यों में चुनाव की भी घोषणा हो गयी है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में रैली, रोड शो, पदयात्रा और जनसभाओं पर लगे प्रतिबंध को बढ़ा दिया है. अब यह रोक 22 जनवरी तक लागू रहेगी. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को पहले की तुलना में राहत भी दी है। अब कोई दल अधिकतम 300 लोगों या फिर हाल की क्षमता के आधे के साथ बंद कमरे में बैठक कर सकेगा. 22 जनवरी को स्थिति की फिर समीक्षा होगी.

चुनाव आयोग ने शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा सभी चुनावी राज्यों के स्वास्थ्य महकमे के आला अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ चुनावी प्रतिबंधों को लेकर अलग-अलग चर्चा की. साथ ही कोरोना संक्रमण और टीकाकरण आदि की स्थिति को भी जांचा. आखिरकार आयोग ने काफी विचार-विमर्श के बाद राज्यों में सामान्य रैलियों और जनसभाओं आदि पर लगे प्रतिबंधों को आगे जारी रखने का फैसला लिया.

हालांकि, आयोग ने राजनीतिक दलों की मांग को देखते हुए सख्त नियमों के साथ इनडोर मीटिग की इजाजत दे दी है. साथ ही कहा है कि इन नियमों को तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई भी होगी. बता दें कि आयोग पहले ही कह चुका है कि यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे आगे कोई अनुमति नहीं मिलेगी.

पहले 15 जनवरी तक थी रोक

बदें कि चुनाव आयोग ने आठ जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का एलान करते हुए महामारी के मद्देनजर 15 जनवरी तक रैलियों, रोड शो और नुक्कड़ सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था. अब इसे बढ़ा कर 22 जनवरी कर दिया गया है. 

\

Suggested News