बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

‘ठंडा-ठंडा कूल कूल नवरत्न’ के साथ ‘आया मौसम ठंडे-ठंडे “डर्मीकूल’ पर इमामी का हुआ कब्जा, अब टैलकम पाउडर बाजार पर कंपनी का एकाधिकार

‘ठंडा-ठंडा कूल कूल नवरत्न’ के साथ ‘आया मौसम ठंडे-ठंडे “डर्मीकूल’ पर इमामी का हुआ कब्जा, अब टैलकम पाउडर बाजार पर कंपनी का एकाधिकार

DESK : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। इसके साथ ही बाजार में टैलकम पाउडर की डिमांड भी बढ़ गई है। लेकिन इसके साथ ही कोल्ड पाउडर के रूप में स्थापित दो बड़े ब्रांड को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि पर्सनल केयर (Personal Care) से लेकर हेल्थ केयर (Health Care) तक कई प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनी इमामी (Emami) ने चिलचिलाती गर्मियों का सीजन शुरू होने से ठीक पहले मशहूर पाउडर ब्रांड डर्मीकूल (Dermicool) को खरीद लिया है. जबकि इमामी के पास पहले से ही 'ठंडा-ठंडा कूल-कूल' जिंगल से पहचाना जाने वाला नवरत्न (Navratna) ब्रांड है।

432 करोड़ रुपए में हुई डील

अब इमामी के खाते में 'आया मौसम ठंडे ठंडे डर्मीकूल' वाला ब्रांड भी शामिल हो गया है। टैलकम पाउडर के भारतीय बाजार में डर्मीकूल की करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी है। इमामी की तरफ से अधिकारिक रूप से इस सौदे के बारे में जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया कि इस लोकप्रिय ब्रांड के लिए 432 करोड़ रुपए की रकम अदा की गई है। हालांकि इस रकम में टैक्स व अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं.

अब सिर्फ नाइसिल से मुकाबला 

इमामी के पास पहले से ही नवरत्न ब्रांड से टैलकम पाउडर है. डर्मीकूल के भी आ जाने से अब इमामी जायडस वेलनेस (Zydus Wellness) को टक्कर देने की स्थिति में होगी. जायडस का नाइसिल (Nycil) ब्रांड अभी इस सेगमेंट में लीडर है.


रेकिट ने 12 साल पहले खरीदा

इमामी से पहले डर्मी कूल पाउडर एफएमसीजी कंपनी रेकिट(RECKITT) फार्मास्यूटिकल्स द्वारा तैयार की जाती थी। रेकिट ने पारस फार्मास्यूटिकल्स (Paras Pharma) से 2010 में डर्मीकूल ब्रांड खरीदा था. इसके साथ ही रेकिट ने पारस के मूव, डीकोल्ड और क्रैक जैसे ब्रांड को भी तब 3,260 करोड़ रुपये में खरीदा था. बाद में रेकिट ने पारस से खरीदे गए कुछ ब्रांडों जैसे सेटवेट, लिवॉन और झटक आदि को 2012 में मैरिको (Marico) को बेच दिया था. 

इमामी के पास कई बड़े ब्रांड

दूसरी ओर इमामी के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो में एक से बढ़कर एक फेमस ब्रांड शामिल हैं, जिन्हें घर-घर में न सिर्फ जाना जाता है, बल्कि भारी पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. इनमें नवरत्न के अलावा बोरो प्लस, झंडू, फेयर एंड हैंडसम, केश किंग, मेंथो प्लस, फास्ट रिलीफ आदि शामिल हैं.

बड़ा डोमेस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का मिलेगा फायदा

इमामी के पास अभी मजबूत डोमेस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. इसमें 3,500 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर और 4,000 से ज्यादा सब-डिस्ट्रीब्यूटर शामिल हैं. कंपनी के पास 9 लाख रिटेल आउटलेट समेत 45 लाख से ज्यादा आउटलेट तक सीधी पहुंच है. इमामी 60 से ज्यादा देशों को अपने प्रॉडक्ट एक्सपोर्ट भी करती है. 


Suggested News