बिहार में इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाया अनोखा हेलमेट, डुप्लीकेट चाभी से नहीं खुल पायेगी बाइक, जानिए पूरी खासियत

बिहार में इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाया अनोखा हेलमेट, डुप्लीकेट चाभी से नहीं खुल पायेगी बाइक, जानिए पूरी खासियत

NALANDA : बिहार के इंजीनियरिंग के एक छात्र राजा कुमार केसरी ने एक अजूबा हेलमेट का निर्माण का निर्माण किया है। जिसे पहनने के बाद ही बाइक स्टार्ट होगा। इससे बाइक चोरी का खतरा भी नहीं रहता है। राजा पटना जिले के रहने वाले हैं। अभी वे हाजीपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में थर्ड सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहे हैं। पढ़ाई के दौरान ही उन्होनें इस तकनीक का इजाद किया है। राजा कुमार ने यातयात पुलिस की मदद से बिहारशरीफ के अस्पताल चौक पर बुधवार को लोगों के बीच हेलमेट और तकनीक के बारे में लोगों को जानकारी दी।  


उन्होनें बताया की हेलमेट के अंदर एक चीप सेट किया जाता है। इसके साथ ही एक डिवाइस को बाइक में जोड़ा जाता है। इसके बाद ये काम करना शुरू कर देता है। इसमें तीन तरह की खूबियां पाई जा रही है। पहली खूबी यह है कि डुप्लीकेट चाभी से बाइक चोरी करना चाह रहा हैं तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगा। इससे बाइक चोरी पर भी विराम लगेगा। दूसरी खूबी यह है कि अगर कोई व्यक्ति शराब का सेवन कर बाइक चलाना चाहेंगे तो उसमें लगा सेंसर के कारण बाइक अपने आप बंद हो जाएगी।तीसरी खूबी यही है कि अगर आप मोटरसाइकिल पर ट्रिपल लोडिंग चलने की सोच रहे हैं तो बाइक में लगा डिवाइस स्टार्ट होने ही नहीं देगा। 

इन सभी खूबियों को परिवहन विभाग के द्वारा खूब सराहा जा रहा है। गोवा में 17 से 19 नवंबर तक लगने वाले अंतरराष्ट्रीय आईएनएक्स प्रदर्शनी में ये अपने मॉडल का प्रदर्शन भी करेगें। इस प्रदर्शनी में 30 देशों के होनहार छात्र शामिल होगें। अगर हम खर्च की बात करें तो बाजारों में डिवाइस के साथ यह हेलमेट महज 15 सौ से 2000 रुपए तक में आसानी से मिल जाएगा। 

इस मौके पर यातायात डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया की वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर लोगों के बीच जानकारी देने के लिए ये पटना से यहाँ आए हैं। इस हेलमेट के कई फायदे हैं। इससे सड़क दुर्घटना  जान माल का खतरा कम होगा। साथ ही बाइक चोरी पर भी अंकुश लगाया जा सकता है। फिलहाल यह लोगों के बीच जाकर डेमो दिखा रहे हैं और जो भी खामियां लोगों द्वारा बताया जा रहा है उसे दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। इनके इस तकनीक को मान्यता मिलने के बाद ही बाजार में उपलब्ध हो सकेगा ।  

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News