मिशन नॉटिंघम, इंगलैंड के खिलाफ नयी रणनीति के साथ उतरेगी टीम इंडिया

मिशन नॉटिंघम, इंगलैंड के खिलाफ नयी रणनीति के साथ उतरेगी टीम इंडिया

N4N DESK: इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से पीछे चल रहा है. तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा. यह मैच कल यानी शनिवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा, टीम इंडिया दो टेस्ट में हार झेलने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ कल ‘करो या मरो’ के स्थिति में होगी और इस लिहाज से जीत ही एकमात्र विकल्प है. 

नॉटिंघम में कोहली का दिखेगा दम

कल यानि शनिवार से हो रहे मुकाबले के लिए टीम इंडिया ने नई रणनीति बनाई है. भारतीय टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में होने वाला यह टेस्ट उनके लिए सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा. टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजबेस्टन में 31 रन तथा लॉर्ड्स में पारी व 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था लेकिन कोहली ने पहले टेस्ट में अकेले दोनों पारियों में कुल 200 रन बनाए थे हालाकि दूसरे मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए थे.

नॉटिंघम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

नॉटिंघम में भारत ने पहली बार टेस्ट मैच 1959 में खेला था जिसमें उसे पारी और 59 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. भारत इस मैदान पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेल चुका है जिनमें से वह सिर्फ 1 मैच जीत पाया है जबकि 2 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी. इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे. भारत ने इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट जीत 2007 में दर्ज की थी. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान की इस जीत में अहम भूमिका रही. उन्होंने इस मैच में कुल 134 रन देते हुए 9 विकेट लेकर भारत को 7 विकेट से जीत दिलाई थी.

पिछली बार दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था मुकाबला

ट्रेंट ब्रिज की पिच 2014 से काफी अलग दिख रही है. भारत ने सपाट पिच पर दो पारियों में 457 और नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित की थी जिसमें इंग्लैंड ने एक बार बल्लेबाजी करते हुए 496 रन बनाए थे और यह मैच ड्रॉ रहा था.

इस मैच में पंत को मिल सकता है मौका

सबसे बड़ा बदलाव 20 वर्षीय ऋषभ पंत के टेस्ट पदार्पण का होगा जो खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह लेंगे जिन्होंने शायद लंबे प्रारूप में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेल लिया है. चार पारियों में शून्य, 20, एक और शून्य के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग अभ्यास कराते दिखे. पंत ने नेट में काफी समय बल्लेबाजी करने में बिताया. पंत ने इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाए हैं जिसके बाद उन्होंने टीम में जगह बनाई.

राहुल को मिल सकता है एक और मौका

भारत तीसरे टेस्ट में तीसरी सलामी जोड़ी धवन और लोकेश राहुल को चुन सकता है और मध्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. कोहली फिटनेस हासिल कर रहे हैं और करूण नायर भी अभ्यास सत्र के दौरान सक्रिय नहीं दिखे. बर्मिंघम और लॉर्ड्स तथा नॉटिघंम की तरह टीम प्रबंधन के दिमाग में अतिरिक्त विशेषज्ञ बल्लेबाज को उतारने की बात नहीं है. अगर ऐसा होता है तो उमेश यादव फिर से बाहर रहेंगे क्योंकि टीम प्रबंधन मैदान पर सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारना चाहेगा.वहीं इंग्लैंड के सामने भी चयन की दुविधा है. बेन स्टोक्स भी पिछले हफ्ते अदालती कार्रवाई के कारण बाहर रहने के बाद लौट गए हैं. 



Find Us on Facebook

Trending News