बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BJP के खिलाफ 'नरम' होने लगे 'नीतीश' ! BBC पर IT रेड के बाद भी मोदी सरकार पर 'आक्रमण' से बच रहे मुख्यमंत्री, क्या हैं इसके संकेत ?

BJP के खिलाफ 'नरम' होने लगे 'नीतीश' ! BBC पर IT रेड के बाद भी मोदी सरकार पर 'आक्रमण' से बच रहे मुख्यमंत्री, क्या हैं इसके संकेत ?

PATNA: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बीबीसी के दिल्ली और मुंबई दफ्तर पर छापेमारी की. मंगलवार को टैक्स चोरी की जांच के तहत BBC के दिल्ली और मुंबई ऑफिस में सर्वे किया। आयकर विभाग बीबीसी का दफ्तर सील कर जांच कर रही है. बीबीसी की ओर से गुजरात दंगों और प्रधानमंत्री मोदी पर एक डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ रिलीज करने के कुछ हफ्ते बाद आईटी सर्वेक्षण किया गया है। बीबीसी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी के बाद कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी दलों के साथ नहीं दिख रहे. बीबीसी पर आईटी रेड पर वे साफ-साफ बोलने से बच रहे. इसके पहले वे राज्यपाल के बदले जाने को लेकर भी गृह मंत्री अमित शाह से हुई बातचीत का खुलासा किया था. साथ ही कहा था कि उन्होंने राज्यपाल बदले जाने को लेकर फोन कर हमें बताया था. इस दौरान नीतीश कुमार बहुत ही बदले-बदले से दिख रहे थे. यानि बीजेपी को लेकर काफी सॉफ्ट दिख रहे थे. 

मोदी सरकार को लेकर नरम हो रहे नीतीश 

समाधान यात्रा के क्रम में बेगूसराय पहुंचे सीएम नीतीश से पूछा गया कि बीबीसी के दफ्तर पर इनकम टैक्स की छापेमारी हुई है. इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है. सवाल सुनकर मुख्यमंत्री पहले चुप रहे, फिर पीछे खड़े मंत्री विजय चौधरी की तरफ देखा. मंत्री ने नीतीश कुमार से कुछ कहा. इसके बाद सीएम नीतीश ने बहुत ही हल्के अंदाज में कहा कि रेड होता है उसके बारे में......। हालांकि बीबीसी पर रेड को लेकर मोदी सरकार को घेरने को लेकर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह मैदान में उतरे । ललन सिंह ने बीबीसी पर चल रही आईटी की रेड को लेकर जबरदस्त प्रतिक्रिया दी. मंगलवार को बीबीसी के मुंबई और दिल्ली कार्यालय में हो रही आईटी की रेड पर ट्वीट कर प्रधानमंत्री पर सवाल दागा. ललन सिंह ने कहा कि ये कैसा लोकतंत्र है? जो भी इनके खिलाफ बोलेगा या लिखेगा, उसका यही हश्र होगा. जिसको भी बोलना या लिखना हो, पहले इन्हें दिखाना होगा, वरना बुरा परिणाम भुगतना पड़ेगा. आखिर सरकारी तोतों का कितना और कब तक दुरुपयोग करेगी? 

बीबीसी के दफ्तर पर छापेमारी के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस मामले पर कहा, "यहां हम अडानी के मामले में जेपीसी की मांग कर रहे हैं और वहां सरकार बीबीसी के पीछे पड़ी हुई है।" उन्होंने आगे लिखा, "विनाशकाले विपरीत बुद्धि।" तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने ट्विटर के जरिए सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा, "बीबीसी के दिल्ली दफ्तर पर छापेमारी की खबर मिली है। क्या सच में? इसकी तो उम्मीद ही नहीं थी...इस बीच अदाणी की फरसान सेवा (अदाणी को गुजराती व्यंजन मिलेंगे) होगी, जब वे सेबी प्रमुख से बातचीत के लिए पहुंचेंगे।" दूसरी तरफ पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "बीबीसी के दफ्तर पर छापेमारी की वजह साफ है। भारत सरकार सच बोलने वालों के पीछे पड़ी है। फिर चाहे वह नेता हों, मीडिया हो या कार्यकर्ता हो या कोई और है।" गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जिग्नेश मेवाणी ने भी अपने ट्वीट में अदाणी का जिक्र किया। उन्होंने तंजपूर्ण अंदाज में कहा, "अदाणी के दिल्ली स्थित दफ्तर पर आयकर विभाग का सर्वे चल रहा है। सभी कर्मचारियों के फोन जब्त हो गए हैं। माफ कीजिएगा बीबीसी के दफ्तर पर।" 

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में आयकर सर्वेक्षण अभियान को लेकर मंगलवार को केंद्र पर निशाना साधा है। साथ ही आम आदमी पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तानाशाही की पराकाष्ठा पर पहुंच गए हैं। AAP ने कहा है कि ब्राडकास्टर द्वारा दो-भाग की डाक्यूमेंट्री, "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" प्रसारित करने के हफ्तों बाद आश्चर्यजनक कार्रवाई हुई है।  

Suggested News