अग्निवीर वायु के लिए आज से ली जाएगी परीक्षा, सेंटरों पर सुबह से ही जुटने लगी परीक्षार्थियों की भीड़

अग्निवीर वायु के लिए आज से ली जाएगी परीक्षा, सेंटरों पर सुबह से ही जुटने लगी परीक्षार्थियों की भीड़

PATNA : देश भर में विरोध प्रदर्शन के बाद आज से अग्निवीरों की पहली परीक्षा शुरू हो रही है। आज से पटना के 13 सेंटरों सहित बिहार के 26 केंद्रों पर अग्निवीर वायु के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा आगामी 31जुलाई तक आयोजित होगा। अग्निपथ वायु के जरिए देश भर से वायुसेना के लिए 3500 पदों पर भर्ती होगी।

अपनी तरह की पहली परीक्षा

देश में पहली बार इस तरह की परीक्षा होने जा रही है, जिसमें विषय के अनुसार तीन अलग अलग सेट में परीक्षा होगी। जहां पहला सेट सेट विज्ञान (भौतिकी, रसायन व गणित) का है, जो 60 मिनट का होगा. दूसरा सेट अंग्रेजी का है, जो 45 मिनट का होगा. तीसरे सेट में रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस की परीक्षा 85 मिनट की होगी. सभी सवाल 12वीं स्तर के होंगे। 

अगस्त में होगी दूसरे फेज की परीक्षा

जानकारी के अनुसार पहले फेज की ऑनलाइन परीक्षा खत्म होने के बाद मेधा सूची जारी की जाएगी. साथ ही फेज दो के लिए चयनित अभ्यर्थियों को इ-मेल के माध्यम से सफल होने की जानकारी के साथ दूसरे फेज के लिए एडमिट कार्ड भी भेजी जाएगी. दूसरे फेज की परीक्षा 21 से 28 अगस्त तक के बीच होगी।

6:30 मिनट में पूरी करनी होगी 1600 मीटर की दौड़

जानकारी हो कि, फेज वन और टू में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता की परीक्षा पास करनी होगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ 6:30 मिनट में पूरी करनी होगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच होगी.

बिहार से हजारों परीक्षार्थी होंगे शामिल

अग्निवीर वायु के लिए बिहार से हजारों परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें से कई ऐसे हैं, जिन्होंने अग्निवीर योजना का विरोध किया जा रहा है। ऐसे में जिस योजना को लेकर नाराजगी थी, उसी का हिस्सा बनने को लेकर न्यूज4नेशन ने कुछ छात्रों और उनके परिजनों से बात की तो उनका कहना था चार साल बाद क्या होगा नहीं जानते हैं। लेकिन, सेना में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है, तो इसे गंवाना भी सही नहीं है। वहीं कुछ छात्र परीक्षा को लेकर उत्साहित भी नजर आए। उन्हें यकीन था कि वह चार साल नहीं बल्कि उससे ज्यादा समय तक सेना के लिए काम कर पाएंगे।

बिहार में कुल 26 सेंटर


बता दें कि अग्निवीर वायु के लिए बिहार में कुल 26 सेंटर बनाये गये हैं। सबसे अधिक पटना में सेंटर हैं. पटना के बेऊर, खगौल, दानापुर, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग जैसे इलाकों में ऑनलाइन सेंटर बनाये गये हैं। परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में सुबह साढ़े सात बजे से लेकर शाम 5:45 बजे तक किया गया है। तीन पालियों की परीक्षा में 190 अंकों के प्रश्न आयेंगे. गलत जवाब होने पर 0.25 अंक कटेंगे। अभ्यर्थियों को काला और नीला पेन, पासपोर्ट साइज फोटो और ओरिजनल आधार कार्ड लेकर सेंटर पर आना होगा।


Find Us on Facebook

Trending News